World Gujarati Language Day

विश्व गुजराती भाषा दिवस हर साल कवि नर्मद की जयंती 24 अगस्त को मनाया जाता है। गुजराती बोलने वालों की संख्या के हिसाब से भारत में छठी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है जो देश की कुल जनसंख्या का 4.5 प्रतिशत है। 700 साल से अधिक पुरानी और 6 करोड़ लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा गुजराती आज विश्व मंच पर है।

गुजराती भाषा देश के 35 राज्यों में बोली जाती है

एक अनुमान के अनुसार, गुजराती दुनिया के 50 से अधिक देशों में रहते हैं और गुजराती आज भी घर में गुजराती बोलते हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार देश के 35 राज्यों में गुजराती भाषी लोग रहते हैं। गुजराती भाषी लोग पूर्वी राज्यों में भी मिलेंगे। गुजराती दुनिया की 26वीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

मुंबई में 15 लाख लोग गुजराती को अपनी मातृभाषा कहते हैं

गुजरात के 4 बड़े शहरों को छोड़कर मुंबई में सबसे ज्यादा गुजराती भाषा बोली जाती है। 2011 की जनगणना के अनुसार, मुंबई में 1.5 मिलियन लोगों ने गुजराती को अपनी मातृभाषा के रूप में दावा किया। गुजरात के बाद महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा गुजराती बोली जाती है। महाराष्ट्र में 24 लाख लोग गुजराती को अपनी मातृभाषा मानते हैं। गुजराती अमेरिका में हिंदी के बाद दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भारतीय भाषा है।

ब्रिटेन में गुजराती भाषा का बोलबाला है। यूरोप में, गुजराती ब्रिटिश दक्षिण एशियाई भाषाओं के दूसरे सबसे बड़े वक्ता हैं, और लंदन, यूके में, गुजराती चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.