railway booking

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी जाड़ें के मौसम में ट्रेन से ट्रैवल का प्लान बना रहे हैं तो अब आपको यात्रा के दौरान चादर और कंबल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए कहा है कि अब से आपको भारी कंबल और चादर को साथ में लेकर जाने की जरूरत नहीं है. रेलवे की ओर से डिस्पोजेबल बेडरोल की सुविधा शुरू कर दी गई है.

खर्च करने होंगे 150 रुपये

बता दें कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने बेडरोल की सेवा को बंद कर दिया था, लेकिन अब इसको फिर से शुरू कर दिया गया है. इस सुविधा के लिए यात्रियों को 150 रुपये खर्च करने होते हैं.

लंबी यात्रा करने वालों को मिलेगी सुविधा

यात्रियों को 150 रुपये डिस्पोजेबल बेडरोल चार्ज के रूप में देने होते हैं. अब यात्रियों को सफर में कंबल या फिर चादर ले जाने का झंझट नहीं होगा. बता दें रेलवे की ओर से ये सुविधा लंबी दूरी के यात्रियों को दी जा रही है.

जानें क्या-क्या मिलेगा

आपको बता दें यह पूरी किट 150 रुपये की होगी. इसमें आपको चादर और कंबल के अलावा भी कई सामान मिलेंगे. आइए आपको बताते हैं कि 150 रुपये की किट में आपको क्या-क्या मिलेगा-

1.) सफेद बैडशीट (20 GSM)
48 x 75 (1220mm x 1905mm)

2.) कंबल (40 GSM)
54 x 78 (1370mm x 1980mm)

3.) इन्फ्लेटेबल एयर पिलो व्हाइट
12 x 18

4.) सफेद तकिया के कवर
5.) चेहरा तौलिया/नैपकिन सफेद
6.) फेस मास्क

फिर से शुरू हुई सुविधा

आपको बता दें रेलवे की ओर से शुरू की गई इस सुविधा के तहत यात्रियों को कंबर, चादर लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा कोरोना संक्रमण के बाद लगाए गए लॉकडाउन में इस सुविधा को बंद कर दिया गया था.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.