RANDEEP GULERIYA

भारत में ओमिक्रोन केस लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं दिल्ली में बढ़ते कोरोना केसों ने एक बार फिर खतरे की घंटी बजा दी है. एक्सपर्ट चेतावनी भी दे रहे हैं लेकिन लोग अब भी लापरवाह नजर आ रहे हैं. एम्स प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया (AIIMS Chief Dr Randeep Guleria) ने ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि देश को किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

रणदीप गुलेरिया ने कहा, ‘हमें तैयारी करनी होगी और उम्मीद करनी चाहिए कि यहां हालात उतने खराब न हों जितने यूके में हुए थे. हमें और डेटा की जरूरत है. जब भी दुनिया में केस बढ़ेंगे तो हमें बहुत निगरानी रखने की जरूरत है और उसके हिसाब से तैयारी करने की भी.

ब्रिटेन में तो रविवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट के दस हजार के करीब केस सामने आए हैं. ब्रिटेन में बढ़ते मामलों का ही हवाला देते हुए गुलेरिया ने कहा कि हमें भी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा. ब्रिटेन में हर रोज करीब एक लाख केस सामने आ रहे हैं. डॉ. गुलेरिया ने कहा कि हमें ओमिक्रॉन पर अभी डेटा की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते ग्राफ पर हमें सतर्क नजर रखनी होगी. यह समझदारी भरा कदम होगा कि हम पहले ही ऐसी किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए खुद को तैयार रखें. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ओमिक्रॉन का दुनिया में सबसे पहले पता साउथ अफ्रीका में चला था.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *