vaccination of children

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बच्चों के टीकाकरण के मुद्दे पर सफाई दी गई है. स्वास्थ्य मंत्री मुनसुख मांडविया ने कहा कि फिलहाल वयस्कों को ही टीका लगाया जाएगा.

देश में कोरोना टीकाकरण अभियान बहुत तेजी से चल रहा है. 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. ऐसे में देश 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए जल्द ही कोरोना वैक्सीन लाने की तैयारी कर रहा है.

राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष एनके अरोड़ा ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि भारत में जल्द ही 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा लेकिन यह अभी भी मौजूदा स्थिति को देखते हुए बच्चों को वैक्सीन नही दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस मसले पर सफाई देते हुए कहा, ‘बच्चों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए जल्दबाजी करना उचित नहीं है. वर्तमान में केवल वयस्कों को ही टीका मिलेगा.

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने भारत में Zydus Cadillac DNA वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत किया है.टीका 12 वर्ष से अधिक उम्र के किसी को भी दिया जा सकता है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत बायोटेक के बच्चों को वैक्सीन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है, हालांकि को-वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे आ चुके हैं.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *