राशिफल

आज 12 नवंबर 2021 शुक्रवार को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि और धनिष्ठा नक्षत्र है. शुक्रवार को चंद्रमा कुंभ राशि में रहेगा. शिक्षा, जॉब, करियर, धन और सेहत आदि के मामले में आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, सभी राशियों का आइए जानते हैं, आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन लाभ तक पहुंचने के लिए पार्टनर के साथ तालमेल बनाने की आवश्यकता है. आस-पास के लोगों को प्रसन्न रखें. ऑफिस में बिना मांगे किसी को सलाह न दें अन्यथा आपकी बात का मतलब गलत निकल सकता है. बॉस के आदेशों का पालन करते हुए, अपने कार्य को अच्छे तरीके से करना होगा. व्यापारियों को बड़े क्लाइंट्स को अच्छा ऑफर देना चाहिए. युवाओं को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में खुद को सक्रिय रखें. हेल्थ में कमर दर्द होने की आशंका है. दांपत्य जीवन में शांति बनाकर रखनी होगी, क्योंकि ग्रहों की नकारात्मक स्थितियां दांपत्य जीवन में कुछ तनाव दे सकती है.

वृष- आज के दिन संबंधों को मजबूत करना है, क्योंकि ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव रिश्तों को कमजोर करने के फिराक में है. किसी को उधार पैसे देने से बचना होगा. ऑफिशियल कार्य मन मुताबिक न होने पर क्रोध और झुंझलाहट रहने वाली है. अनाज का व्यापार करने वालों के लिए दिन बहुत अच्छा है. बेवजह के तनाव से दूर रहना होगा क्योंकि इसके दबाव के चलते सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है. मित्रों के साथ संबंध खराब होने की आशंका है. संभव हो तो पूरे परिवार के साथ भजन-कीर्तन करना उत्तम रहेगा. घर में बदलाव करने के लिए समय उपयुक्त चल रहा है.

मिथुन- आज के दिन काल्पनिक विचारों को अधिक समय नहीं देना चाहिए. टारगेट बेस्ड कार्य करने वाले आज पेंडिंग को खत्म करें. पेंडिंग सैलरी मिलने की पूर्ण संभावना है. बिजनेस से जुड़े लोग आर्थिक मामलों में शानदार लाभ कमाएंगे, तो वहीं दूसरी ओर व्यापार को अपडेट करने का समय है, यदि ऐसी प्लानिंग हो तो कार्य स्टार्ट कर दें. युवा वर्ग यदि कोई कोर्स आदि कर रहें हैं और उसको समझने में कठिनाई हो रही हो तो मित्रों की सहायता लेनी चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से लीवर के रोगी सजग रहें. परिवार में सभी लोग प्रसन्न रहेंगे जिससे घर का वातावरण भी प्रफुल्लित रहेगा.

कर्क- आज के दिन सकारात्मक ऊर्जा को बचाकर रखना होगा, तो वहीं दूसरी ओर अधिक समय सत्संग और महत्वपूर्ण कार्य करने में लगाना चाहिए. सामाजिक मामलों में आपको ध्यान रखना है कि गलती से भी किसी को अपशब्द न बोले. ऑफिशियल कार्यों में मुख्य रूप से बॉस के प्लान को सफल बनाना होगा. होटल व रेस्टोरेंट से जुड़े लोगों को मुनाफा हाथ लगने की संभावना बनी हुई है. काम के साथ-साथ अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक और कम तेल वाला भोजन का सेवन करना लाभकारी रहेगा. टीचर की ओर से संतान की शिकायतें आ सकती हैं, लेकिन आपको बहुत शांति के साथ समस्या का समाधान करना होगा.

सिंह- आज आप स्वस्थ रहें यह पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. कार्यभार अधिक हो तो धैर्यपूर्वक कार्य को निपटाना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर मानसिक दबाव से बचना चाहिए. ऑफिशियल कार्यों में की गयी मेहनत भविष्य के लिए लाभप्रद होगी. फाइनेंस से संबंधित नौकरी करने वाले टारगेट को पूरा कर पाएंगे. जो लोग स्टेशनरी संबंधित व्यापार करते हैं उनको लाभ मिलने की संभावना है. लगातार वजन में गिरावट देखने को मिल रही हो तो एक बार डॉक्टर से संपर्क कर लें. नवजात शिशुओं को इंफेक्शन होने की आशंकाएं बनी हुई है. परिवार में लोगों के बीच तालमेल बिगड़ सकता है, ऐसे में सभी के साथ अच्छा व्यवहार करें.

कन्या- आज के दिन सकारात्मक पहलुओं को देखें न की नकारात्मक चीजों पर गौर करें. करियर में जो लोग रिसर्च पर कार्य कर रहें हैं उन लोगों का कार्य पूर्ण होने की संभावना है. शिक्षा विभाग में नौकरी करने वालों को प्रमोशन मिल सकता है. बिजनेस से जुड़े लोग आज कार्य इसलिए सरलता से कर पाएंगे, क्योंकि कड़ी मेहनत नहीं बल्कि भाग्य आपके साथ है. युवाओं को वरिष्ठों से उचित मार्ग प्राप्त होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से ध्यान देते हुए बहुत अधिक ठंडी चीजों के सेवन से बचना होगा. छोटी बहन किसी बात पर नाराज हो गयी हो तो उन्हें मना ले संभवतः वह बात सुनेंगे.

तुला- आज के दिन चिंता, बेचैनी और तनाव को आसपास भी नहीं भटकने देना है, कठोर परिस्थितियों में प्रभु का भजन-कीर्तन करना चाहिए. निवेश करने से पहले उसकी सुरक्षा की जानकारी अवश्य लें लौंग टाईम का निवेश अच्छा फल दे सकता है. कार्य को धीरे-धीरे समाप्ति की ओर ले जाना चाहिए, ऐसे में कार्य को पूरा करने की जल्दबाजी न करें. प्लास्टिक के बिजनेस में नुकसान हो सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग ध्यान और समर्पण के साथ अध्ययन करें. हेल्थ में नसों में खिंचाव होने से पैरों का दर्द परेशान कर सकता है. घर की सेटिंग चेंज करने के लिए दिन शुभ है.

वृश्चिक- आज के दिन कार्य में मन लगेगा, तो वहीं दूसरी ओर सभी कार्य की गलतियों पर निगाह बनाए रखनी होगी. सामाजिक मेलजोल फोन पर बनाए रखना होगा. ऑफिस के नियमों का पालन करना चाहिए, नहीं तो बॉस आपसे नाराज हो सकते हैं. कपड़ों के व्यापार में बड़े मुनाफे हाथ लगेगा. हेल्थ को देखते हुए बेवजह के चिंतन से आपके स्वास्थ्य में थोड़ी नरमी हो सकती है. किसी महत्वपूर्ण विषयों पर घर वालों के साथ बैठकर बात करें, क्योंकि निर्णय लेते समय सभी के मतो को ध्यान में रखना आवश्यक है. छोटी बहन का जन्मदिन है तो उन्हें कोई छोटा सा ही मगर उपहार अवश्य दें.

धनु- आज के दिन तालमेल बना रहे, इस ओर विशेष सजगता रखनी होगी. कार्यों को लेकर जो हड़बड़ाहट चल रही थी उसमें भी कमी आएगी. ऑफिशियल कार्य को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है. जो रिसर्च या शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत हैं, उनको खुद को अपडेट करने पर ध्यान देना होगा. ओवरस्ट्रेस को कम करना होगा, चिंता स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है, तो वहीं दूसरी ओर यदि बी.पी लो रहता है तो सचेत रहें. गर्भवती महिलाओं को सीढ़ी से उतरते-चढ़ते समय सजग रहना चाहिए. विवाह योग्य लोगों के लिए समय उपयुक्त चल रहा है, अच्छे रिश्ते मिल सकते हैं.

मकर- आज के दिन पठन-पाठन में जोर देना चाहिए, अधूरी पढ़ाई-कोर्स आदि को पूरा कर सकते हैं. रामचरितमानस का पाठ करना चाहिए, जिससे सभी परेशानियों का निवारण होगा. ऑफिशियल कार्यों को पूर्ण करने में सहकर्मियों से मदद मिलेगी. खुदारा व्यापारियों को उधारी देने से बचना होगा क्योंकि आज दिया हुआ धन डूब सकता है. भूमि से संबंधित यानी भूमि के क्रय-विक्रय का कारोबार करते हैं, उन्हें सोचे गए लाभ प्राप्त होते हुए नजर आ रहें हैं. स्वास्थ्य में एलर्जी व रिएक्शन होने की आशंका है. संतान को लेकर चिंता रहेगी, इसलिए उसके व्यवहार, आदतें और दोस्ती पर ध्यान दें. घर में मांगलिक कार्यक्रम की रूपरेखा बनती नजर आ रही है.

कुम्भ- आज के दिन लोग आपकी प्रशंसा करेंगे, तो वहीं दूसरी ओर सामाजिक गतिविधियों में एक्टिव रहने वालों को बेहतर आप्शन मिलते नजर आ रहें हैं. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को मुश्किलें आएंगी, जिसका कारण काम करने की इच्छा तो होगी लेकिन कार्य कैसे पूरा किया जाए इसमें दिमाग कुछ कम साथ देगा. व्यापारियों को लाभ कमाने के लिए गलत रास्ते का चुनाव करने से बचना होगा. युवा वर्ग को चल रही चिंताओं को समाप्त करने के लिए रास्ते खोजने होंगे, इसलिए संपर्कों पर ध्यान दें. हेल्थ में किडनी से संबंधित मरीजों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है. संतान शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

मीन- आज के दिन वरिष्ठों का सम्मान करना चाहिए, उनके आशीर्वाद से काम बनते नजर आ रहें हैं. एक बात हमेशा ध्यान रखिए कि गुरु की कृपा सदैव आपके बिगड़े हुए कार्य को बना देगी. ऑफिशियल कार्यों में अपनी प्रबंधन क्षमता दिखाने का समय आ गया है. व्यापारियों को धन के मामले में थोड़ा सतर्क रहना होगा. युवाओं को धैर्य का परिचय देना होगा. एटीएम, ई-वॉलेट या चेक आदि का उपयोग करते समय सावधानी बरते. स्वास्थ्य में कल की ही भांति मुंह में छालों की समस्या और दांतों में दर्द को लेकर सचेत रहें. ननिहाल पक्ष में किसी से विवाद हो सकता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *