राशिफल

आज 11 नवंबर 2021 गुरुवार को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और श्रवण नक्षत्र है. गुरुवार को चंद्रमा मकर राशि में रहेगा. ग्रहों की चाल आज के दिन सभी राशियों को प्रभावित कर रही है. गुरुवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारे, आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन पार्टनर के साथ सहजता से बात करनी चाहिए, क्योंकि ग्रहों का ताप आपके रिश्तों में गर्मागर्मी ला सकता है. हाथ आए अवसरों से अच्छे एडवांटेज लेना चाहिए. नौकरी में प्रमोशन पाने के लिए कोई कोर्स आदि कर सकते हैं. बॉस की निगाह आप हैं, ऐसे में कार्य में लापरवाही महंगी पड़ सकती है. थोक का व्यापार करने वालों को आज कुछ मंदी का सामना करना पड़ सकता है, तो वहीं बड़ी डील करने से बचना चाहिए. स्वास्थ्य में पेट के रोग से पीड़ित हैं, उन्हें इसमें आराम मिलेगा. परिवार में सभी के साथ ताल-मेल बना कर चलें. ऐसा कोई कार्य न करें जिससे पारिवारिक कलह हो.

वृष- आज के दिन किन्हीं बातों को लेकर मन में असंतुष्टि की भावना रहेगी. यदि किसी कारण वश आसपास के लोग आपको समय न दे पाएं तो निराश नहीं होना चाहिए. ग्रहों की स्थितियों को देखकर आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य में कमी न आने दें. ऑफिस के महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले ध्यान से अवश्य पढ़ लें. बॉस के साथ ताल-मेल अच्छा रहेगा. खुदरा व्यापारियों को निराशा हाथ लग सकती है. वर्तमान समय में फिसलन वाली जगहों से दूर रहें, क्योकिं गिर कर कमर डैमेज हो सकता है. संतान को वायरल इंफेक्शन होने की आशंका है, इसलिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें.

मिथुन- आज के दिन कार्यों में गलतियों न हो, इस बात पर पैनी निगाह रखनी चाहिए. महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आप सफल रहेंगे, तो वहीं दूसरी ओर आर्थिक ग्राफ़ में भी सुधार आएगा. नौकरी में प्रयासरत लोगों को निराश होने की आवश्यकता नहीं, बल्कि कमियों को दूर करने का मार्ग खोजना चाहिए. बिजनेस में मनचाही सफलता प्राप्ति के लिए धैर्य बनाए रखना होगा. अनावश्यक निवेश करना भविष्य में अड़चन पैदा कर सकता है. हेल्थ को लेकर तन और मन को स्वस्थ्य रखने के लिए योग और ध्यान का सहारा लें. परिवार के साथ बिताया वक्त मन में प्रसन्नता लेकर आएगा. घर के मुखिया को सदस्यों का मार्गदर्शन करना पड़ेगा.

कर्क- आज के दिन एक्टिव रहें और कॉन्फिडेंस को कम न होने दें, आपको सलाह दी जाती है, की मन को उदास न होने दें. ऑफिस में कठिन कार्यों को असानी से कर पाने में सक्षम होंगे. व्यापारियों को कुछ जटिल परिस्थितियां मानसिक तनाव दे सकती है. युवा वर्ग किसी के लिए कटु मत बोलिए और विशेष बात यह है कि पीठ पीछे किसी की भी बुराई न करें. सेहत पर भी विशेष ध्यान देते हुए, पुराने रोगों के प्रति अलर्ट रहें वहीं सिर में दर्द की आशंका है. घर के सदस्यों पर बेवजह का क्रोध करने से बचना होगा, वहीं दूसरी ओर छोटे से मित्रवत व्यवहार करें.

सिंह- आज के दिन मेहनत सफलता का मंत्र साबित है, ऐसे में कार्य में क्षमताओं को बढ़ाते हुए आगे बढ़ना होगा. कलात्मक कार्यों में रूचि बढ़ेगी. ऑफिस में बेवजह की बातों में नहीं फंसना चाहिए, बल्कि कार्य में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुए प्रमोशन की सीढ़ी तक पहुंचना होगा. सोने-चांदी के व्यापारी उधार में व्यापार न करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से समय की मांग है कि खुद को मेंटेन रखें, और फिजिकल फिटनेस को लेकर वर्कआउट योग आदि करते रहना होगा. परिवार में यदि किसी से मनमुटाव चल रहा है तो उनके साथ बात कर रिश्तों कि डोर को मजबूत कर लेने में ही फायदा है.

कन्या- आज के दिन मानसिक तौर पर खुद को फ्री रखें, जिम्मेदारियां अधिक लगेगी लेकिन कार्यभार अधिक नहीं होगा. गायन में रूचि रखने वालों को प्रतिभा दिखाने का पूरा मौका मिलेगा. ऑफिशियल कार्य टीम के साथ साझा कर लेना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर नये कार्य के नए मार्ग भी नजर आएंगे. दूध डेरी से संबंधित कारोबार करने वालों को आज छोटे-मोटे मुनाफे हाथ लगेगें. युवाओं को क्रिएटिविटी के साथ-साथ अपनी कला को महत्व देना चाहिए. हेल्थ में यदि किसी तरह की सर्जरी कराना चाहते हैं तो यह समय इससे बचना होगा. धार्मिक यात्रा की योजना बन सकती है, मित्रों के साथ तालमेल बनाकर चलें.

तुला- आज के दिन ज्ञान के ग्राफ में बढ़त्तरी होती दिख रही है. प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एड़ीचोटी का जोर लगाना पड़ सकता है. जो लोग एन.जी.ओ जैसी संस्था में कार्यरत हैं उनको सरकारी दस्तावेज पक्के रखने चाहिए. ऑफिशियल पेंडिंग कार्य पूरे होते नजर आ रहे हैं. व्यापारियों को आर्थिक चिंता रह सकती है. टांस्पोर्ट का बिजनेस करने वाले अधिनस्थों पर पैनी निगाह रखें. युवाओं को शारीरिक एक्टिवीटि पर जोर देना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से आज पैरों में दर्द और सूजन को लेकर परेशान हो सकते हैं. परिवार के सभी सदस्यों के साथ हनुमान चालीसा, देव आरती एवं सुंदरकांड का पाठ कर सकते हैं.

वृश्चिक- आज के दिन सभी कार्यों को प्लान करना चाहिए, जिसमें की खासकर निवेशों को प्लान कर सकें तो अच्छा होगा. ईर्ष्या करने वालों से आज बचकर रहना होगा. सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों का स्थानांतरण हो सकता है, जिसको लेकर परेशान नजर आएंगे. उच्चाधिकारियों से वाद-विवाद के दौरान वाणी पर संयम रखें. व्यापारी वर्ग विवाद करने से बचें, अन्यथा आपका फीडबैक ग्राहकों के सामने खराब पहुंचेगा. सेहत को देखते हुए सिर के पीछे की तरफ दर्द हो सकता है या सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस से संबंधित कोई दिक्कत सामने आ सकती है. यदि संभव हो तो घर के कार्य में सदस्यों की मदद करें.

धनु- आज के दिन मानसिक रूप में काफी सजग नजर आएंगे, तो वहीं दूसरी ओ ग्रहों का सपोर्ट सकारात्मक ऊर्जा देगा. कर्मक्षेत्र को लेकर स्थिति कुछ तनाव पूर्ण हो सकती है, लेकिन इसको लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. कंपनी की ओर से टारगेट मिल सकते हैं, ऐसे में प्लानिंग की आवश्यकता पड़ेगी. जो लोग फाइनेंस संबंधित व्यापार करते हैं उनको बिना सोचे-समझे पैसे का लेन देन नहीं करना चाहिए, अन्यथा भविष्य में धन हानि होने की आशंका है. दिमाग शांत रहेगा तो आप भी स्वस्थ महसूस करेंगे. खान-पान में दूध को अवश्य शामिल करें. संतान के भविष्य के लिए निवेश की योजना बनानी चाहिए.

मकर- आज के दिन आपको प्रैक्टिकल व्यवहार रखना होगा, यानि अपने कार्य से मतलब रखें. इलेक्ट्रॉनिक सामान की देखरेख ध्यान पूर्वक करें. विदेशी कंपनियों में कार्यरत लोगों को अपने टारगेट पूरे करने के लिए आस-पास वाले संपर्कों को एक्टिव रखना होगा. व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिल सकती है, साथ ही व्यापार में बहुत अधिक निवेश करने का अभी समय नहीं है. विद्यार्थी वर्ग ओवरकांफिडेंस में न रहते हुए, विषयों का बार-बार रिवीजन करना होगा. स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है, लेकिन आंखों से संबंधित विकार के प्रति अलर्ट रहें. रिश्तेदारों से मेलजोल बढ़ा कर रखना होगा. कुल से शोक समाचार प्राप्त होने की आशंका है.

कुम्भ- आज मन आनन्दित रहेगा। छोटी छोटी खुशियां मन प्रफुल्लित कर देंगी. आपका मस्तिष्क और कार्य का ताल-मेल अच्छा रहेगा. ऑफिस में आपके द्वारा की गई प्लानिंग सफल होते दिखाई देगी जिससे उच्चाधिकारी आपकी सराहना करेंगे. व्यापार कि बात करें तो जो लोग अनाज से संबंधित कारोबार करते हैं उनको बड़ा मुनाफा हाथ लग सकता है. विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई में अपने गुरुजनों से मार्गदर्शन प्राप्त होगा. सेहत में जो लोग बहुत देर तक खड़े होकर कार्य करते हैं उनको कमर से संबंधित समस्या परेशान कर सकती है. मां का सानिध्य प्राप्त होगा.

मीन- आज प्लैनेट आपको मेहनत करने से पीछे न हटने की ऊर्जा देंगे. जटिलता एवं असफलता के बाद भी आपको कठोर तप करते रहना होगा. वहीं सभी पेंडिंग कार्यो को निपटाने होंगे. व्यापार को लेकर यदि कोई पुराना विवादित मामला चल रहा है तो आज राहत मिलने की संभावना है. राजनीति और प्रशासन से जुड़े लोगों को गरीबों की मदद करने में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना होगा. मुंह में छालों की समस्या ओर दाँतों में दर्द को लेकर सचेत रहें. पारिवारिक आर्थिक मामलों में सभी परिजनों की सलाह से कार्य करें. निवेश को लेकर वरिष्ठों से सलाह अवश्य लें.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *