stock market created history

आज देशभर में लोग बड़ी धूमधाम से दिवाली का त्योहार (Diwali 2021 Festival) मना रहे हैं. दिवाली के चलते 4 नवंबर (Diwali 2021 Date) को भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) बंद रहेंगे लेकिन, इस बार भी हर साल की तरह मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading 2021) का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि दिवाली (Diwali 2021) बलिप्रतिपदा होने के कारण 5 नवंबर को भी कारोबार नहीं हो सकेगा.

आपको बता दें कि इस साल 4 नवंबर को मुहूर्त ट्रेडिंग का समय है शाम 6.15 से 7.15 मिनट तक. वहीं 4 नवंबर को शाम 6 बजे से लेकर 6.08 बजे तक प्री-ओपन ट्रेंड होगा. ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन बाजार में निवेश करना बेहद शुभ होता है. आज के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के मौके पर निवेशक ज्यादातर खरीदारी करते है.

आज के दिन ट्रेडिंग करना होता है बेहद शुभ
आपको बता दें कि सालों से शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा चली आ रही है. ऐसा माना जाता है कि आज के दिन ग्रहों की विशेष चाल के कारण आज के दिन ट्रेंड करना बेहद शुभ माना जाता है. हर साल दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खास समय निर्धारित किया जाता है. मुहूर्त ट्रेडिंग के समय निवेशक एक खास तरह का वैल्यू बेस्ड स्टॉक खरीदते हैं और उसे लंबे वक्त तक अपने पास रखते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस स्टॉक को अपने पास रखने से बहुत फायदा होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन ग्रहों की स्थिति ऐसी रहती है कि जिस कारण आज निवेश करने पर फायदा ही फायदा होता है.

दिवाली के दिन होती है मां लक्ष्मी की पूजा
आपको बता दें कि मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन मां लक्ष्मी की सबसे पहले पूजा कि जाती है. इसके साथ ही नए कारोबार की शुरुआत की जाती है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार आज के दिन कोई भी निवेश करने से साल भर घर में धन संपत्ति की कमी नहीं रहती है. इसके साथ ही ब्रोकर मुहूर्त ट्रेडिंग से पहले बहीखाता की पूजा और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा की कामना करते हैं.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.