राशिफल

आज 3 नवंबर 2021 बुधवार को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी की तिथि है. इसे छोटी दिवाली और नरक चतुर्दशी के नाम से भी जानते हैं. बुधवार को कन्या राशि में चंद्रमा का गोचर हो रहा है. आज हस्त नक्षत्र रहेगा. ग्रहों की चाल आज आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रही है, आइए जानते हैं. मेष से मीन राशि तक का राशिफल.

मेष- आज के दिन बेवजह की बातों को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए. ऑफिस में बॉस का सानिध्य मिलेगा, एक्टिव रहते हुए काम करें. खुदरा और कपड़ों के व्यापारी लाभ पाने में सफल रहेंगे. त्यौहार की तेजी आपको काफी व्यस्त भी रखने वाली है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में कम मन लगेगा, इसलिए प्लानिंग के बजाय समय मिलते ही पढ़ाई करें. सेहत को लेकर बुखार की आशंका है, ऐसे में मौसम में बदल होने से उसकी चपेट में आ सकते हैं. घर लौटने के बाद बच्चों के साथ समय व्यतीत करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें, और यदि संभव हो तो सौ बार पाठ करना चाहिए.

वृष- आज के दिन परिश्रम का परिणाम मिलेगा. परिवार के साथ त्योहार का आनंद उठाना चाहिए, घर से दूर रहने वाले आज अपनों के साथ कनेक्ट रहें. जो लोग सॉफ्टवेयर, कला, आर्ट, फैशन महंगे उपकरणों का कारोबार करने वालों के लिए दिन बहुत शुभ है, तो वहीं दूसरी ओर ग्राहकों के साथ आपके संबंध प्रगाढ़ होंगे. खुद को दूसरों से तुलना करने से बचना चाहिए. शुगर के मरीजों को खास अलर्ट रहना है. लंबे समय तक बैठकर काम कर रहे हैं तो गर्दन में दर्द हो सकता है. घर का माहौल बेहद सौहार्द और आनंदपूर्ण माहौल मिलेगा. संभव हो तो अपने करीबियों को उपहार भेंट करें.

मिथुन- आज के दिन जहां एक ओर आप त्यौहार को लेकर काफी उत्साहित नजर आएंगे, तो वहीं दूसरी ओर कार्य को लेकर भागादौड़ी भी अधिक करनी पड़ेगी. खुद को शोध परक कार्यों से जोड़ने का प्रयास करें. फैशन, गारमेंट और शो बिजनेस से जुड़े लोगों को काफी लाभ होगा. पार्टनरशिप के बिजनेस में लाभ होगा. युवाओं के लिए समय बहुत अच्छा है, परिश्रम से की गई पढ़ाई का निश्चिततौर पर लाभ होगा. हेल्थ में दांत के दर्द से अलर्ट रहना होगा, यदि कैविटी है या अन्य समस्याएं पहले से है तो विशेष सजग रहें. पिता के साथ तालमेल बिगड़ सकता है, ऐसे में उनकी बातों पर तर्क-वितर्क न करें.

कर्क- आज के दिन सर्वप्रथम खर्चों की लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए, नहीं तो अनावश्यक खर्च आपको परेशान कर सकते हैं. मन एकाग्र न होने से मार्ग से भटक सकते हैं, ऐसे में प्रभु हनुमान जी का स्मरण करना चाहिए. आजीविका के लिए सक्रिय रहेंगे और कामकाज में तेजी आएगी, तो वहीं महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना होगा. व्यापारी वर्ग ग्रहांकों से गर्मागर्मी न करें, नहीं तो बात मान-सम्मान पर आ सकती है. स्वास्थ्य को लेकर पहले से बीमार हैं तो सतर्क रहें. भाई से संबंध अच्छे रखें, उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें. महत्वपूर्ण कागजों पर हस्ताक्षर आदि करते समय एक बार अवश्य पढ़ लें.

सिंह- आज के दिन कंफ्यूज की स्थिति आपको लक्ष्य से पीछे कर सकती है, ऐसे में अधिक कार्य का बोझ अपने सर नहीं लेना चाहिए. अपनों का मार्गदर्शन जरूरी है. ऑफिस में संकोच से बचें, कहीं प्रेजेंटेशन देना पड़े तो आत्मविश्वास में कमी न आने दें. कारोबारियों को पार्टनरशिप में काम करना लाभप्रद होगा, लेकिन लेनदेन में कोई गलती न होने दें. विद्यार्थियों को परीक्षाएं पास आ रही हैं तो अलर्ट रहना होगा. पेट संबंधी कोई सर्जरी करानी है तो डॉक्टर की सलाह लेकर कुछ दिन ठहर जाएं. घर में संध्या के समय दीप प्रज्वलित अवश्य करें और हनुमान जी को मीठे का भोग लगाएं.

कन्या- आज के दिन माता-पिता के आशीर्वाद आपके लिए रक्षा कवच होगा. अपने से छोटों को उपहार दें. हनुमान जी को लाल रंग का चोला चढ़ाएं. मार्केटिंग और इंसेंटिव बेस्ड नौकरी कर रहे लोगों के लिए परिश्रम का दिन है. व्यापारी वर्ग के लिए यह समय बिजनेस बढ़ाने का है. साथ ही बड़े ग्राहकों से संपर्कों को मजबूत बनाएं. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को समय का सदुपयोग करना है. खानपान संतुलित रखें, पैक्ड और बासी भोजन खाने से बचें. अत्यधिक क्रोध से बचें खासकर जिनका बीपी हाई रहता है या माइग्रेन है तो डॉक्टर से संपर्क करें. परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा.

तुला- आज का दिन के साथ सकारात्मक और सक्रिय बने रहे तो शाम तक अवश्य लाभ होगा. ऑफिस में कार्य का दबाव मानसिक तौर पर थोड़ा परेशान कर सकता है, जिसको लेकर सतर्क रहना होगा. दवा के व्यापारियों को उम्मीद से अधिक मुनाफा मिलेगा. विद्यार्थी पढ़ाई के साथ आराम पर भी ध्यानें, अनावश्यक तनाव ठीक नहीं होगा. युवाओं को अत्यधिक जोश दिखाना भारी पड़ सकता है. पेट संबंधी समस्या गंभीर हो सकती है. गैस की दिक्कत दूर नहीं हो रही है तो खानपान में तत्काल बदलाव करें, तो वहीं अग्नि से संबंधित चीजों को लेकर अलर्ट रहना होगा. आज शुभ अवसर पर भूमि या वाहन के लिए बुकिंग आदि करवा सकते हैं.

वृश्चिक- आज के दिन पूरे परिवार के साथ हनुमान जी के दर्शन के लिए जाएं, और चालीसा का पाठ करें. करियर को लेकर चीजें पॉजिटिव है भाग्य भी साथ है बस आत्मविश्वास बनाए रखें. व्यापार को लेकर संतुष्ट रहेंगे, लेकिन व्यापार को जमाएं रखने के लिए प्रसार-प्रचार का सहारा लेना न भूले. नयी फ्रेंचाइजी या दूसरे विकल्पों की प्लानिंग लाभप्रद होगी. जो विद्यार्थी पीछे खराब प्रदर्शन से दुखी हैं, वह लापरवाही करने से बचें. सरकारी कंपटीशन या सैन्य विभाग में जाने की चाह रखने वालों को मन लगाकर पढ़ाई व प्रैक्टिस करनी है. सेहत को लेकर अधिक चिंतित होने की जरूरत नहीं है. परिवार का सहयोग मिलेगा.

धनु- आज के दिन विवादों से खुद से दूर रखें. धर्म-कर्म की राह में किसी जरूरतमंद की मदद कर सकें तो अच्छा होगा. ऑफिस में प्रेजेंटेशन आदि के लिए खुद को तैयार रखें. नौकरी बदलना चाह रहे हैं तो सक्रिय रहें, और संपर्कों को बढ़ाएं. व्यापारी वर्ग सहकर्मी की गलतियों पर अत्यधिक नाराज न हों. हेल्थ को लेकर एलर्जी और हेयर फॉल की समस्या हो तो डॉक्टर की सलाह से ही दवाएं लें. संभल कर चलने की सलाह है, अपनी गलती से चोट लग सकती है. परिवार में परिस्थितियां बॉडिंग की हैं, बच्चों की मदद के लिए तैयार रहें. किसी अतिथि के आगमन से परिवार का माहौल अच्छा होगा.

मकर- आज के दिन सभी गलतियों को भूलकर टूटे रिश्तों को पुनः जोड़ना चाहिए. यदि कोई आपसे क्षमा की उम्मीद रखता है तो उसे निराश न करें. ऑफिस की ओर से अच्छा रिवाड मिल सकता है. दवा या मेडिकल फील्ड से जुड़े लोगों के लिए दिन लाभप्रद होगा सक्रिय बनकर लाभ पा सकते हैंं. विद्यार्थियों बुक्स और नोट्स संभालकर रखें, दूसरों को दे चुके हैं तो उसे वापस लेने के लिए ध्यान रखें. सेहत में दवा खाते समय उसकी एक्सपायरी जरूर चेक कर लें, खासकर अभिभावक बच्चों को दवाई देते वक्त इस बात का ध्यान रखें. वैवाहिक संबंधों में खटास आने की आशंका है. हनुमान जी को मीठे का भोग लगाएं.

कुम्भ- आज के दिन पॉजिटिव एनर्जी दूसरों को आकर्षित करेगी. बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए वर्कलोड देगा, लेकिन घर लौटने ने पर इसे भूल जाएं और परिवार के साथ त्यौहार का उत्साह मनाएं. कारोबारियों को उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए विज्ञापन आदि पर खर्च करने चाहिए. युवा वर्ग अपने से ज्यादा मेधावियों से संगत बनाएं. लक्ष्य पाने के लिए प्लानिंग करें. विद्यार्थियों को भूलने की समस्या खड़ी हो सकती है. लिखकर अभ्यास करने पर मेहनत करें. हेल्थ को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं, तो वहीं वायरस-बैक्टीरिया एलर्जी पैदा कर सकते हैं, हाइजैनिक रहना ही एक मात्र उपाय है. घर में अच्छा डेकोरेशन करें.

मीन- आज के दिन की शुरुआत भजन या मनपसंद संगीत सुनने से मन फोकस होगा, सुंदरकांड का पाठ करना अत्यंत लाभकारी रहेगा. ऑफिस की ओर से अच्छा बोनस मन प्रसन्न कर देगा. महत्वपूर्ण डाटा संभालकर रखें जरूरी दस्तावेज गुम होने से परेशानी हो सकती है. प्रतिष्ठान या फैक्ट्री में व्यवध्यान से परेशानी बढ़ सकती है. विद्यार्थी ओवर कॉन्फिडेंस से बचें. परिश्रम में कोई कमी न रखें, नियमित तौर पर रिवीजन बनाए रखें. सेहत में ठंड से बचकर रहें, और ठंडी चीजों के सेवन से बचें. परिजनों के साथ समय बिताने का प्रयास करना चाहिए. मां को उपहार लाकर दें और उनके साथ कुछ देर अवश्य बैठें.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *