dhan teras

धनतेरस हिन्दू धर्म में मनाया जाने वाला प्रसिद्ध त्योहार है. यह पर्व दीपावली के दो दिन पहले मनाया जाता है. कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि (13वें दिन) के दिन भगवान धन्वन्तरि का जन्म हुआ था. इस कारण इस तिथि को ‘धनतेरस’ या ‘धनत्रयोदशी’ के नाम से भी जाना जाता है. धनतेरस के मौके पर भारतीय आभूषण बाजार में तेजी के माहौल की उम्मीद की जा रही है. सर्राफा कारोबारियों को आशा है कि धनतेरस के मौके पर पर इस साल जोरदार बिक्री की उम्मीद है. कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के कम होने के साथ त्योहारी सीजन को लेकर लोगों में जोश है और साथ ही इस समय में सोने की कीमतों में नरमी है.

मौजूदा माहौल को देखते हुए आभूषण बाजार में रौनक रहने की उम्मीद है. आभूषण उद्योग के एक निकाय ने कहा कि उम्मीद है कि इस साल त्योहारों पर आभूषणों की बिक्री 2019 के कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच सकेगी. इसकी वजह इस समय 10 ग्राम सोने की कीमत 46,000-47,000 रुपये प्रति 22 कैरेट का होना है जो 2020 की तुलना में करीब पांच प्रतिशत कम है. साथ ही अब शादी-ब्याह आयोजनों में भी बढ़ोतरी हो रही है.

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के अध्यक्ष ने बताया, ”चूंकि नवरात्रि के बाद से बाजार में मांग दिख रही है. यह धनतेरस पर भी जारी रहेगी. इस साल महामारी के नियंत्रण में होने, सोने की कीमतें कम होने और शादी का सीजन तेज होने के साथ त्योहार को लेकर जोश बना हुआ है. इस साल अक्टूबर-नवंबर के महीनों की बिक्री पूरे साल की बिक्री में 40 प्रतिशत का योगदान देगी.”

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *