DUBAI

दुबई में वर्ल्ड एक्सपो का आगाज हो गया है. अगले 6 महीने तक दुनिया के 192 देश अपनी ताकत, तकनीक और कला संस्कृति को इस एक्सपो से दुनिया को दिखाएंगे. इस बार दुबई एक्सपो में भारत का दम पूरी दुनिया देख रही है, क्योंकि भारत का पैवेलियन सबसे बड़ा है और क्या है इंडियन पैवेलियन में खास और कैसा है दुबई एक्सपो का रंग. जानिए इस रिपोर्ट में.

दुबई एक्सपो में दुनियाभर की दिग्गज कंपनियो के प्रोडक्ट्स के साथ साथ नई तकनीक और इनोवेशन का अदभुत संगम होगा. यहां 190 से ज्यादा देश इक्ट्ठा हुए हैँ और सभी के अलग पैवेलियन है. हर मुल्क का पवेलियन अपनी बढ़ती ताकत और क्षमता से दुनिया को रुबरू कराने के लिए यहां इक्ट्ठा हुआ है. वैसे दुबई एक्सपो 2020 में शेड्यूल था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे टाल दिया गया. अब ये 2021 में हो रहा है. लेकिन इसे नाम दुबई एक्सपो 2020 का ही दिया गया है.

ओलंपिक के बाद ये दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट

182 दिन तक चलेगा एक्सपो
50 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद
192 देश शामिल
50 लाख वॉलेंटियर्स
1100 हेक्टेयर इलाके में फैला
550 टन मुख्य गुंबद में लगी स्टील
21 मीटर एंट्री गेट की ऊंचाई
60 रोज लाइव इवेंट
46000 ऑर्गनाइजेशन शामिल


दुबई एक्सपो 1 अक्टूबर से शुरु होकर 31 मार्च तक कुल 182 दिन चलेगा, जिसमें दुनियाभर से ढाई करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है. इस एक्सपो में 192 देश हिस्सा ले रहे हैं और डेढ़ लाख वॉलेंटियर्स यहां अलग अलग जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. पूरा एक्सपो 110 हेक्टेयर इलाके में फैला है और इसके सेंट्रल गुंबद को बनाने में 550 टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है. एंट्री गेट की ऊंचाई 21 मीटर है और यहां हर रोज 60 लाइव इवेंट होंगे, एक्सपो में दुनिया भर के 46000 संगठन हिस्सा ले रहे हैं.

दुबई एक्सपो में सबसे बड़ा आकर्षण हिंदुस्तान का पैवेलियन है, जिससे पूरी दुनिया भारत का दम देखेगी. भारत की ओर से टाटा ग्रुप, रिलायंस, अडाणी, वेदांता, HSBC जैसी दिग्गज कंपनियाों के साथ साथ सैकड़ों बिजनेस ग्रुप इसमें हिस्सा ले रहे हैं. वैसे तो दुबई एक्सपो में मिनी वर्ल्ड की झलक देखने को मिलेगी, लेकिन हिंदुस्तान का रंग यहा सबसे ज्यादा बेजोड और बेमिसाल होगा.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *