railway booking

अगर आप ज्यादातर रेल से सफर करते हैं और आपको टिकट बुक करते वक्त अंग्रेजी का ज्ञान न होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए खुशखबरी है. अब रेल यात्री अनारक्षित टिकट हिंदी में भी बुक कर पाएंगे. रेलवे टिकट बुकिंग एप अब हिंदी भाषा में भी उपलब्ध होगा. इन-हाउस विकसित किया गया एप अब तक सिर्फ अंग्रेजी में ही उपलब्ध था.

रेल-वॉलेट के यूजर्स को मिलेगा 5 प्रतिशत का बोनस

रेलवे मंत्रालय ने बताया कि हमारी एप पर वर्तमान में करीब 1.47 करोड़ यूजर्स हैं. इस एप से यात्री अलग-अलग डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपनी टिकट बुक कर सकते हैं. एप में यात्रियों को रेल-वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और ई-वॉलेट की सुविधा मिलती है. बड़ी बात यह है कि रेल-वॉलेट के यूजर्स को रिचार्ज पर 5 प्रतिशत का बोनस भी मिलता है.

हिंदी से परेशानी होगी दूर

दरअसल अनारक्षित टिकट लेकर ज्यादातर यात्रीगण यात्री ट्रेनों में सफर करने वाले होते हैं. ऐसे में अगर वह ऑनलाइन अनारक्षित टिकट खरीद रहे हैं तो उसपर उनको अंग्रेजी में स्टेशन का नाम लिखना पड़ता था. ऐसे में जिन लोगों को अंग्रेजी नहीं आती, उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अब हिंदी भाषा के आने से ऐसे यात्रियों की परेशानी दूर हो जाएगी.

प्ले स्टोर से डाउनलोड करें यूटीएस एप

इस बाबत रेल मंत्रालय ने भी ट्वीट करके जानकारी दी है कि अब अनारक्षित टिकट लेने के लिए हिंदी का प्रयोग कर सकते हैं. इसकी सहायता से मासिक टिकट का नवीनीकरण भी कराया जा सकता है. गुगल प्ले स्टोर पर जाकर कोई भी व्यक्ति यूटीएस एप डाउनलोड कर सकता है और भाषा को हिंदी में कर सकता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *