पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच देर रात करीब पौने एक बजे पहली मुलाकात हुई है. कमला हैरिस और पीएम मोदी की मुलाकात में पाकिस्तान के आतंकवाद का मुद्दा भी उठा है. बैठक में आतंकवाद का मुद्दा उठा तो कमला हैरिस ने खुद कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद में शामिल है और वहां आतंकी संगठन काम करते हैं. व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक कई मुद्दों पर चर्चा हुई. कमला हैरिस ने कोरोना के दौरान भारत के उठाए कदम, अंतरराष्ट्रीय मदद और वैक्सीनेशन की तारीफ की. पीएम मोदी ने भी कोरोना काल में मदद के लिए अमेरिका का शुक्रिया कहा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर वो भारत दौरे पर आती हैं तो पूरे देश को काफी खुशी होगी.

ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय मूल की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति ने भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया है. उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री का स्वागत कर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि वो भारत के पीएम का स्वागत कर बहुत खुश हैं. वहीं, इस बातचीत में पीएम मोदी ने कमला हैरिस की भी काफी तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि कमला हैरिस पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा जैसे हैं.

द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे

रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर दिया जोर मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे. बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.