PM MODI

पीएम नरेंद्र मोदी क्वाड के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करने के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं. पीएम मोदी बुधवार को अमेरिका की यात्रा पर रवाना हुए थे. सूत्रों से जानकारी मिली है कि पीएम मोदी के विमान ने अफगानिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भरी, बल्कि अमेरिका तक अपनी नॉन स्टॉप फ्लाइट के लिए उन्होंने पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल किया. सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया गया.

सूत्रों के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का भाषण कोरोना प्रबंधन, आतंकवाद, आतंकवाद का मुकाबल, संयुक्त राष्ट्र में सुधार और सुरक्षा परिषद में सुधार पर केंद्रित होगा. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार से मतलब है कि भारत को सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाया जाए. भारत लंबे समय से अपना दावा स्थाई सदस्य के तौर पर पेश करता रहा है. वहीं पाकिस्तान को लेकर भी बातचीत होगी. आतंकवाद, मानव तस्करी, ड्रग तस्करी में पाकिस्तान शामिल है, ये दुनिया के लिए बड़ा खतरा है. द्विपक्षीय वार्ताओं और क्वाड में चीन को लेकर बातचीत होगी, तमाम देश चीन की दादागिरी से परेशान है.

अमेरिकी एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत
अमेरिकी एयरपोर्ट पर बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया. सुबह से ही भारी बारिश के बावजूद, प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए एंड्रयूज ज्वाइंट एयरफोर्स बेस पर बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी भी मौजूद थे.

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.