राशिफल

पंचांग के अनुसार 22 सितंबर 2021, बुधवार को आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की द्वितीया की तिथि है. आज द्वितीया तिथि का श्राद्ध है. चंद्रमा मीन राशि में विराजमान है, आज का दिन धार्मिक दृष्ठि से विशेष है, धन, सेहत और अन्य मामलों में आज का दिन कैसा रहेगा, मेष से मीन राशि तक का जानते हैं, आज का राशिफल-

मेष- आज के दिन आलस्य की स्थितियां कार्य से पीछे खींच सकती हैं, तो वहीं दूसरी ओर टेक्नोलॉजी के मामले में आपका दिमाग तेजी से कार्य करेगा. कार्य में टेक्नोलॉजी का पूरा प्रयोग करना होगा. कर्मक्षेत्र में दूसरों की सलाह को महत्व दें, चाहे क्यों न सामने वाले व्यक्ति के पास अनुभव कम हो. व्यापारियों को षड्यंत्र के प्रति सजग रहना होगा, वर्तमान में हो सकता है, कोई आपका निजी व्यक्ति ही व्यापारिक मामलों में नुकसान पहुंचा दें. सेहत में खान-पान में पोषक तत्वों की कमी से होने वाले रोग दस्तक दे सकते हैं, ऐसे में गुणत्तायुक्त भोजन को महत्व दें. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी.

वृष- आज के दिन ग्रहों का सपोर्ट आपको मिल रहा है, ऐसे में खुद को अपडेट रखें और पॉजिटिव रहें. ऑफिशियल कार्यों को उत्सुकता के साथ करें, तो वहीं दूसरी ओर आपके द्वारा की गयी मेहनत भी रंग लाने वाली है. व्यापार में कंपटीशन की वजह से अपना ही आर्थिक नुकसान कर बैठेंगे. विद्यार्थी वर्ग के लिए दिन शुभ है क्योंकि जिन बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा था उनका अब मन लगेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से यूरिन इन्फेक्शन का सामना करना पड़ सकता है, साफ-सफाई का ध्यान रखें. पड़ोसियों के साथ विवाद से बचें क्योंकि अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति पड़ोसियों से विवाद करा सकती है.

मिथुन-आज के दिन सभी कार्य मन से पूर्ण करेंगे, ऐसे में कार्य पूरा होगा या नहीं इसकी टेंशन नहीं लेनी चाहिए. महागणपति जी की उपासना करें उनकी कृपा से विघ्न दूर होंगे. ऑफिस में काम को पूरा करने के लिए मेहनत के साथ-साथ टाइम मैनेजमेंट पर भी ध्यान देना चाहिए. मेडिकल से संबंधित व्यापार में आर्थिक मुनाफा बढ़ेगा. जो विद्यार्थी सरकारी नौकरी प्राप्त करने हेतु प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, उनको कमजोर विषयों पर अधिक फोकस करने की आवश्यकता है. कल कि तरह आज भी स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी है. घर में मेहमान के आगमन से प्रसन्नता और प्रफुल्लता का माहौल रहेगा.

कर्क- आज के दिन शारीरिक और मानसिक दोनों का तालमेल सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगी. धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है. कार्य में टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए कार्य समय पर पूरा हो इस बात पर ध्यान दें. कपड़ों का व्यापार करने वालों के लिए दिन मंदी भरा रहेगा. ऑनलाइन पर भी व्यापार करने की योजना बनानी होगी. स्वास्थ्य को लेकर लाइफस्टाइल में सुधार करें, तो वहीं दूसरी ओर अपना बिगड़ा रूटीन भी ठीक रखें. वाहन का प्रयोग सावधानी करें, अन्यथा दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है. परिजनों का सहयोग मिलने से सभी महत्वपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होते नजर आएंगे. पारिवारिक उत्साह को प्रसन्नता के साथ मनाएं.

सिंह- आज के दिन झूठ का सहारा लेकर खुद को सही साबित न करें, ऐसा करना आपके लिए कदापि उचित नहीं है. कर्मक्षेत्र में उच्चाधिकारी आपके काम को बारीकी से चेक कर रहे हैं, इसलिए काम में लापरवाही बिल्कुल न करें. बिजनेस पार्टनर के साथ आपसी मतभेद होने की आशंका है. प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले युवाओं को पढ़ाई में पूर्ण योगदान देना चाहिए. सेहत को लेकर शारीरिक थकान रहेगी इसको दूर करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए. घर में छोटे बच्चों के साथ अच्छा बर्ताव करें, उन पर अत्यधिक क्रोध करने से बचें. पशु पक्षियों के भोजन की व्यवस्था करें.

कन्या- आज के दिन अत्यधिक चिंतन व चिंता मानसिक रूप से दबाव बना सकती है, ऐसे में सभी मुश्किलों को भूलकर कार्य पर फोकस करें. कर्मक्षेत्र को लेकर चल रहा तनाव कम हो जाएगा, तो वहीं दूसरी ओर आपका मैनेजमेंट कार्य के प्रति वर्तमान समय में बहुत अच्छा चल रहा है.नया व्यापार शुरू करने जा रहें हैं, तो पहले रणनीति तैयार कर लेनी चाहिए, उसके बाद ही कार्य का प्रारम्भ करें. मानसिक तनाव से दूर रहना है, यदि उच्च रक्तचाप की समस्या हो तो अधिक सचेत रहें. सदस्यों के साथ मिलकर सत्संग करें, साथ ही जरूरतंदो को कुछ दान करना लाभकारी रहेगा.

तुला- आज के दिन आर्थिक रूप से प्लान करना चाहिए. भविष्य को लेकर बड़े निवेश व बीमा आदि पर सलाहकारों से राय मशवरा कर सकते हैं. साथ ही भविष्य को लेकर कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने पडेंगे. कार्यक्षेत्र में पिछले प्रयासों के चलते आपको तरक्की मिलने की शुभ सूचना प्राप्त होगी. व्यापारी छोटी-छोटी चीजों से सीखते हुए, भविष्य में नए व्यापार को जमाने के लिए नये मार्ग बनाने होंगे. युवाओं के लिए वरिष्ठों की सलाह कारगर साबित होगी. सेहत में आपको पानी के माध्यम से एलर्जी होने की आशंका है इसलिए जो लोग स्विमिंग आदि करते हैं उनको अलर्ट रहना होगा. जीवनसाथी की उन्नति होने की संभावना है.

वृश्चिक- आज के दिन मन में सकारात्मक रहें निस्संदेह आपके कार्य बन जाएंगे. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को कार्य को पूर्ण करने के लिए सर्वप्रथम मनोबल मजबूत रखना है. व्यापारी वर्ग आज किसी डील के सिलसिले में बड़े क्लाइंट से मिलने जा रहें हैं, तो अपने प्रेजेंटेशन को मजबूत रखें, तो वहीं दूसरी ओर नफा-नुकसान को भी पहले समझ लेना होगा. जिन युवाओं की रुचि आर्ट और क्राफ्ट से संबंधित कार्य में है उनको सम्मान प्राप्त होगा. आंतों से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में खान-पान में बहुत जंक फूड का सेवन न करें. मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा, उनसे मन की बात साझा कर सकते हैं.

धनु- आज के दिन आपकी भाषा शैली में कड़वाहट आ सकती है, ऐसे में सामाजिक कार्यकर्ताओं को संभलकर बोलने की आवश्यकता है. उच्चाधिकारियों से ऑफिशियल मीटिंग हो सकती है, जिसके लिए आपको तैयार रहना है. व्यापार से संबंधित लोगों को ईमानदारी के साथ कार्य करना चाहिए. जो युवा विदेश जाने की तैयारी कर रहें हैं उनको कमजोर विषयों पर ध्यान देना होगा अन्यथा वह अन्य से पीछे रह जाएंगे. मुंह से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें, जो लोग पान गुटखा व सिगरेट का सेवन करते है उन्हें यह तत्काल त्याग देना चाहिए. घर का माहौल अच्छा रहेगा, मिलजुल कर सभी के साथ कार्य पूरे होंगे.

मकर- आज के दिन अधिक क्रोध आने की आशंकाएं है, तो वहीं दूसरी ओर कर्म का संबंध सीधा आपके भाग्य पर निर्भर कर रहा है, ऐसे में दूसरी की मदद करने से पीछे न हटें. यदि आप बैंकिंग सेक्टर में कार्यरत हैं, तो क्लाइंट से बहुत अच्छा व्यवहार रखना होगा, ऐसे में आपकी कलात्मक वाणी बड़े मुनाफे की ओर ले जा सकती है. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको सलाह है कि यदि आप किन्ही कारणों से घर से बाहर जाते हैं तो सिर का विशेष ध्यान रखें, यानी सिर पर कैप लगाकर ही निकले. विवाह योग्य लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आ सकते हैं.

कुंभ- आज के दिन कुछ ऐसा प्लान करना होगा जिससे कार्य के साथ-साथ आपके ज्ञान में भी वृद्धि होती रहें. ऑफिस में उच्चाधिकारी सहकर्मियों से सीखने की प्रवृत्ति रखनी होगी. बिजनेस में कोई नया पार्टनर जुड़ सकता है जिसका आगमन बिजनेस के लिए लाभदायक होगा. सेहत को लेकर वर्तमान में अपनी दिनचर्या में व्यायाम व योग को भी शामिल करें, आलस्य करना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. गिरकर चोटिल हो सकते हैं, ऐसे में संभलकर चलने की सलाह है. पिता की किन्हीं बातों पर आपका उनसे वैचारिक मतभेद हो सकता है, ऐसे में आपका शांत रहना ही एकमात्र उपाय होगा.

मीन- आज के दिन जहां एक ओर नियमों का पालन करना है तो वहीं दूसरी ओर खुद को डिवेलप करने के लिए परफेक्ट है. ग्रहों की स्थिति को समझते हुए अपने बिगड़े हुए नियम को बनाने चाहिए. ऑफिस में बॉस की महत्वपूर्ण सलाह पर गौर करें, यदि ऑफिस में प्रमोशन की बात चल रही है तो इस समय शुभ सूचना मिल सकती है. व्यापारियों के पहले किये हुए निवेश वर्तमान समय में अच्छा मुनाफा देने की स्थिति में हैं. मानसिक रूप से प्रसन्न रहें. जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उनको आज सचेत रहने की आवश्यकता है. मां के पैरों में दर्द रहता है तो उनके पैर दबाने चाहिए.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.