Mathura - Grand celebration of Radha Rani's birthday, people got absorbed in devotion

ब्रज की अधिष्ठात्री देवी राधा रानी का जन्मोत्सव भव्य रुप से मनाया जा रहा है. इस अवसर पर श्री राधा रानी का पंतामृत से अभिषेक किया गया. राधा रानी जी जन्मोत्सव के साक्षी बनने के लिए श्रद्दालु उमट पड़े. आज राधाष्टमी पर ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे श्रीराधा रानी के विग्रह का अभिषेक किया गया. इस पल का साक्षी बनने के लिए इस बार देश-दुनिया के कोने कोने से पहुंचे थे.

जन्मोत्सव होते ही राधा रानी के जयकारों से मंदिर प्रांगण गूंज उठा. अपने आराध्य की एक झलक पाने के लिए हर कोई भक्त दिखा लालायित दिख रहा था. इस अवसर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए थे.

वृषभानु नंदिनी राधा रानी जी ने भादों के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को अनुराधा नक्षत्र तथा मूल नक्षत्र में जन्म लिया था. मूल नक्षत्र में जन्म लेने से राधारानी की मूल शांति के लिए सेवायतों ने मंगलवार रात दो बजे 27 कुओं के जल, 27 पेड़ों की पत्ती, 27 तरह की औषधियां, 27 मेवा तथा 27 ब्राह्मण, सोने चांदी की मूल-मूलनी और कांस्य के बने तेल के छाया पात्र के साथ हवन किया. दूध, दही, शहद, बूरा, इत्र, घी, गुलाब जल, गो घृत, पंच मेवा, पंच नवरत्न, केसर से श्रीजी का अभिषेक किया.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.