NASA

मंगल ग्रह की सतह को लेकर अब जल्द ही नया खुलासा हो सकता है. अब इसकी जानकारी जल्द ही लोगों के सामने आ सकता है क्योंकि अब नासा ने बड़ा दावा किया है. यह पहला मौका है जब नासा ने पुष्टि की है कि उसका रोवर मंगल की सतह पर पहला रॉक नमूना एकत्र करने में सफल रहा है. अब नासा इस कोशिश में जुटी हुई है कि किसी भी तरह से इस नमूने को केंद्र तक लेकर आया जाए.

स्पेस एजेंसी ने एक फोटो के साथ ट्वीट किया, ”मुझे मिलगया! इस फोटो में ट्यूब के अंदर पेंसिल से थोड़े मोटे चट्टान की एक तस्वीर दिखाई दे रही है. इस नमूने को संशोधित किया जाएगा. ट्यूब को सील कर दिया जाएगा.”

रोवर ने यह नमूना 1 सितंबर को ही एकत्र कर लिया था. लेकिन, नासा शुरू में असमंजस की स्थिति में था कि क्या रोवर ने कीमती माल को सफलतापूर्वक पकड़ लिया या नहीं क्योंकि खराब रोशनी में ली गई शुरुआती तस्वीरें साफ नहीं दिख रही थी.

नई तस्वीर सामने आने के बाद साफ हो गया कि यह मंगल ग्रह के चट्टान का टुकड़ा ही है. रोबर के अंदर चट्टान का टुकड़ा फंसने के बाद ट्यूब के इंटीरियर को अच्छी तरह से बंद कर सील कर दिया गया.

नासा के एक अधिकारी ने रोवर को मिली सफलात के बाद उत्साहपूर्वक बताया, ”यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है. मैं और मेरी टीम की ओर से अविश्वसनीय हासिल चीज को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं.”

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.