How will Corona's vaccine look like?

देश में एक तरफ कोरोना के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं और दूसरी तरफ सरकार वैक्सीनेशन पर तेजी से जोर दे रही है. लोगों को आसानी से कोरोना वैक्सीन की डोज लगे, इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक नए फीचर को लॉन्च किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक और अभूतपूर्व पहल की है, जिससे गूगल सर्च की मदद से (Coronavirus vaccination slot book on google) आप आसानी से वैक्सीन के लिए स्लॉट ढूंढ सकते हैं.

Google पर सर्च करें स्लॉट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वि्टर पर इस खास फीचर की जानकारी दी और बताया कि आप गूगल (vaccine google search) पर ‘covid vaccine near me’ सर्च करें. इसके बाद स्लॉट की अवेलिबिलिटी देखें और स्लॉट बुक करने के लिए ‘Book Appointment’ का इस्तेमाल करें. गूगल ने आज जानकारी दी कि देश में 13,000 से ज्यादा लोकेशन्स पर यूजर्स वैक्सीन अवेलिबिलिटी (Covid Vaccine Near Me) और अपॉइनमेंट्स की जानकारी ले सकते हैं.

वैक्सीन सेंटर्स की मिलेगी जानकारी

इन 13000 लोकेशन्स पर मौजूद कोरोना वैक्सीन सेंटर में आपको वैक्सीन की अवेलिबिलिटी, स्लॉट बुकिंग और बाकी की जानकारियां भी मिल जाएंगी (slot book on google). गूगल ब्लॉग की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया कि गूगल पर आपको वैक्सीन सेंटर्स पर वैक्सीन और डोज, वैक्सीन की कीमत (फ्री और पेड), बुकिंग के लिए कोविन वेबसाइट से लिंक जैसी जानकारियां मिल जाएंगी.

8 भाषाओं में ढूंढ सकते हैं

अगर कोई यूजर गूगल सर्च, Google maps और google Assistant पर covid vaccine near me सर्च करेगा, तो उसे वैक्सीन से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी. इसके अलावा गूगल ने बयान में बताया कि कोई यूजर 8 भाषाओं में वैक्सीन से संबंधित जानकारी पा सकता है. आप हिंदी, बंगाली, तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़, गुजराती और मराठी भाषा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक दिन में 1.33 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

इस साल मार्ट महीने में गूगल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ पार्टनरशिप में कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर्स की जानकारी देना शुरू किया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को देश में 1.33 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है,जो एक दिन में अबतक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है. अबतक देश में 65 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.