महंगे इंधन की मार झोल रहे आम लोगों को आज मामूली राहत मिली है. पेट्रोल और डीजल की दोनों कीमतों में आज 15 पैसे की कटौती हुई है. इससे पहले सोमवार को तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. वहीं रविवार को पेट्रोल की कीमत में बीस पैसे की कटौती हुई थी. लगातार हो रहे विरोध के बीच पेट्रोल के दामों में यह कटौती 35 दिनों के बाद हुई.

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.49 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं डीजल का दाम भी 88.92 रुपये प्रति लीटर पर आ गया। मुंबई में पेट्रोल 107.52 रुपये प्रति लीटर पर खरीदा जा सकता है. और डीजल की कीमत 96.48 रुपये प्रति लीटर है.

20 राज्यों में पेट्रोल और 3 राज्यों में डीजल अभी भी 100 के पार

देश के 21 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है. मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, दिल्ली, तमिलनाडु और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए पर पहुंचा गया है, वहीं जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, पांडिचेरी, त्रिपुरा, नागालैंड और लद्दाख में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार निकल गया है. वहीं डीजल की बात करें तो ये उड़ीसा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 100 रुपए से भी ऊपर निकल गया है.

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में बदलाव करती हैं.
चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 99.20 रुपये है और एक लीटर डीजल की कीमत 93.52 रुपये है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 101.82 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल की कीमत 91.98 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.
कीमतों में नरमी का असर पहले से ही देश में तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर देखा जा रहा है.सोमवार को भी ओएमसी ने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.