Petrol and diesel

Petrol Price 22 August 2021 Update: तेल कंपनियों ने आज यानी 22 अगस्त के पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट जारी कर दिए हैं. इंडियन ऑयल (IOCL) के अनुसार, पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में मामूली गिरावट आई है. लेटेस्ट रेट अपडेट के अनुसार, पेट्रोल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. वहीं, डीजल की कीमत में भी 20 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है.

पेट्रोल की कीमत में हुई गिरावट
राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 101.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर पर है. वहीं, औद्योगिक राजधानी मुंबई में डीजल 96.64 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 107. 66 रुपये प्रति लीटर है. दरअसल, बीते 35 दिनों से पेट्रोल के भाव स्थिर थे, और वहीं डीजल की कीमत में अंतिम तीन दिनों में गिरावट देखी गई. और इसी बीच अब पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में 20 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है. बता दें कि पेट्रोल की कीमतों में आखिरी बार बढ़ोतरी 17 जुलाई, 2021 को हुई थी.

केंद्र और राज्य सरकारें वसूलती हैं भारी टैक्स
पेट्रोल की कीमतों में 60 परसेंट हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 परसेंट होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

खुद देखिए अपने शहर में पेट्रोल डीजल के दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल IOC आपको सुविधा देता है कि आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC आपको अपनी वेबसाइट पर देता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.