President JO Biden said

अफगानिस्तान को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तालिबान को चेतावनी देते हुए अपने हर नागरिक को सुरक्षित बाहर निकालने का वादा किया है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि अमेरिका की मदद करने वाले अफगानियों का भी ख्याल रखा जाएगा. राष्ट्रपति ने कहा कि हर एक अमेरिकी नागरिक जो अफगानिस्तान से वापसी चाहता है उसको वापस लाया जाएगा. साथ ही हम अफगान के लोगों को भी वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिन्होंने अफगानिस्तान में 20 साल तक जंग के दौरान हमारा साथ दिया.

Afghan में हैं 6000 Troops

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया कि अफगानिस्तान से सभी को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए 6,000 सैनिक मौके पर मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि हम 14 अगस्त के बाद से अब तक 9,000 लोगों को अफगानिस्तान से सुरक्षित वापस ला चुके हैं. जबकि जुलाई के अंत से अब तक लगभग 14,000 लोगों को वहां से बाहर निकाला गया है. पिछले 24 घंटों में वहां से अमेरिकी सेना की निगरानी में 11 चार्टर्ड फ्लाइट रवाना की गई हैं.

‘मैं नहीं जानता नतीजा क्या होगा’

बाइडेन ने शुक्रवार को कहा, ‘अफगान से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभियान बेहद जोखिम भरा है और इसका अंतिम नतीजा क्या होगा ये कहा नहीं जा सकता. मैं इस संबंध में लगातार बातचीत कर रहा हूं, हम किसी भी कीमत पर अपने नागरिकों को कुछ नहीं होने देंगे. जो भी नागरिक वापस आना चाहता है, हम उसे घर लेकर आएंगे. हम उन अफगानियों की भी मदद करेंगे, जिन्होंने पिछले 20 सालों तक हमारा साथ दिया’.

Airlift पर कही ये बात

यूएस प्रेसिडेंट ने कहा कि हमने दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया है और ये इतिहास के सबसे बड़े और सबसे कठिन एयरलिफ्ट में से एक है. जब हमारा रेस्क्यू मिशन खत्म हो जाएगा, हम अपनी सेना को पूरी तरह से वहां से हटा लेंगे. बाइडेन ने कहा कि उन्होंने तालिबान को स्पष्ट कर दिया है कि अगर किसी भी अमेरिकी नागरिक या सैनिक को नुकसान पहुंचाया, तो अंजाम भयानक होंगे.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.