राशिफल

पंचांग के अनुसार 11 अगस्त, बुधवार को सावन यानि श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. आज हरियाली तीज का पर्व है. इस दिन सिंह राशि में चंद्रमा में गोचर कर रहा है. आज पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र है. आइए जानते हैं, आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन यदि कार्य बनने में विलंब हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं है, यदि ऐसा होता है तो यह कार्यों अगले दिन पूरा किया जा सकता है. ऑफिस में एक अच्छे लीडर साबित होंगे, बॉस सार्वजनिक रूप से आपकी सराहना भी कर सकते हैं. बिज़नेस की बात करें तो वर्तमान समय को देखते हुए जमे जमाए, व्यापार को बदलने का विचार मन से त्याग देना चाहिए. कान से संबंधित परेशानी को अनदेखा न करें, समस्या हो तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें. दिनचर्या को व्यवस्थित रखें. ससुराल पक्ष से धार्मिक कार्यक्रम के लिए निमंत्रण आ सकता है. संभव हो तो छोटी बहनों को उपहार देना चाहिए.

वृष- आज के दिन आकस्मिक खर्च के लिए तैयार रहना चाहिए, संभवतः शुभ कार्यों में धन लगाना पड़ सकता है. राधारानी की आराधना करें, साथ ही उनको कुछ मीठा बनाकर भोग लगाएं. नयी नौकरी के लिए यदि ऑफर आता है, तो एक बार विचार किया जा सकता है. ऑफिशियल कार्य धीमी गति से होते हुए नजर आएंगे. व्यापारी वर्ग अपने कर्मचारियों पर क्रोध न करें, अन्यथा उनसे वाद-विवाद होने की आशंका है. यदि कोई महत्वपूर्ण फैसले लेना चाहते हैं तो दिन उपयुक्त रहेगा. सेहत में माइग्रेन के रोगी दर्द को लेकर सचेत रहें. परिवार के साथ मिलकर घर पर ही नियमों का पालन करते हुए, धार्मिक अनुष्ठान करा सकते हैं.

मिथुन- आज के दिन महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को संभाल कर रखें. लेखन से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है, लेखन शैली पर फोकस करें. नौकरी से जुड़े लोगों को कार्य में आ रही चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, सभी कसौटियों में खरा उतरना होगा. होटल व रेस्टोरेंट के व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. लोहे के व्यापार में घाटे की आशंका है. युवा वर्ग को कला का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा. हेल्थ में मीठी चीजों का सेवन करने से बचना होगा, खासकर जो शुगर से संबंधित बीमारी से ग्रस्त हैं. भरोसेमंद मित्रों का साथ मिलेगा, उनसे दिल की बातों को भी साझा कर सकते हैं.

कर्क- आज के दिन जिम्मेदारियों को लेकर सजग रहना होगा. ऑफिस में ईमानदारी से जिम्मेदारियों को निभाएं, आज दूसरे कार्यों की जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर आ सकती है. तेल का व्यापार करने वालों को सचेत रहना होगा, आज आपकी ओर से की गई छोटी सी भूल बड़ी हो सकती है. हेल्थ की बात करें तो अस्थमा के रोगियों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. जिन लोगों को डिप्रेशन की समस्या है वह अधिक-सोच विचार करने से बचें, साथ ही वाहन चलाने में सावधानी रखें, दुर्घटना होने की आशंका भी है.संपत्ति से जुड़े मामलों में शुभ समाचार मिल सकता है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी.

सिंह- आज के दिन रुके हुए कार्यों को दोबारा शुरू करने में सफलता मिलेगी. प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोगों के कार्य में अधिकता रहेगी, तो वहीं दूसरी ओर शिक्षा और सरकारी विभाग से जुड़े लोगों के लिये दिन लाभदायक रहने वाला है. बिजनेस पार्टनर के साथ सही तालमेल रखते हुए, यह भी ध्यान रखें की दोनों के बीच कोई भी चीजें छिपी न हो, वर्तमान समय में पारदर्शिता के साथ काम करें. स्वास्थ्य को लेकर कैल्शियम की कमी के कारण जिनको अकसर पैरों में दर्द रहता वह, डॉक्टर की सलाह अनुसार दवाइयों का सेवन करें. पिता की सेवा का मौका हाथ से जाने न दें, उनको प्रसन्न रखें.

कन्या- आज के दिन कार्य को पूरा करने के लिए यदि – करनी पड़े तो पीछे न हटें. कठोर परिश्रम के बाद अच्छा परिणाम मिलने की संभावना है. जो लोग नौकरी में परिवर्तन करना चाहते हैं, उनको इस ओर प्लानिंग शुरु कर देनी चाहिए. बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों को प्रमोशन लेटर मिल सकता है. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के काम से जुड़े लोगों को मुनाफा मिलने की संभावना है. हेल्थ को देखते हुए बाहर के भोजन से परहेज करना होगा, घर पर भी कुछ हल्का ही भोजन करना चाहिए. परिवार के साथ बिताया याद रखने वाला होगा. विवाह योग्य लोगों का रिश्ता पक्का हो सकता है.

तुला- आज के दिन हो सकता है दिमाग कुछ लग्जरी को ओर आकर्षित हो ऐसे में म्यूजिक, टी.वी मनपंदीदा कार्य या फिर ब्यूटी ट्रीटमेंट करना लाभकारी रहेगा. ऑफिस के कार्य में परफेक्शन लाने की कोशिश करेंगे तो निस्संदेह लाभ देखने को मिलेगा. साथ ही आपके अधिकारों में भी वृद्धि की संभावना है. व्यापारिक वर्ग अनावश्यक झगड़ों से बचने का प्रयास करें, अन्यथा कोई अंजान व्यक्ति आपके कारोबार में डेंट मार सकता है. यदि आप ग्रसित हैं तो इंफेक्शन से बचकर रहें, वहीं दूसरी ओर वर्तमान स्थिति को देखते हुए हाइजेनिक भी रहना है. परिवार और मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा.

वृश्चिक- आज के दिन समाजिक कार्यों में एक्टिव रहें, आस-पास के लोगों में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा. कार्य पूरे होंगे. ऑफिस में बॉस की ओर से सराहना मिलेगी, वहीं दूसरी ओर सभी के सामने आपका रुतबा भी बढ़ेगा. खुदरा व्यापार से जुड़े लोगों को व्यापार को बढ़ाने के लिए समय उपयुक्त चल रहा है, ग्राहकों को अच्छे ऑफर दे कर आप लाइमलाइट में आ सकते हैं. युवा वर्ग कलात्मक कार्यों में रुचि लेंगे. गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, अचानक कोई समस्या का सामना करना पड़ सकता है. घर के छोटे बच्चे पर पैनी निगाह रखनी होगी, ऊँचे स्थान से गिर कर उन्हें चोट लग सकती है.

धनु- आज के दिन नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें, साथ ही दूसरों पर अधिक विश्वास मुश्किलों में डाल सकती है. सरकारी कार्य बन सकते हैं, इस ओर प्रयास करें. आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों को इंक्रीमेंट व पदोन्नति मिलने की पूर्ण संभावना है. व्यापार में अधिक प्रशासकीय व्यवहार करने से बचें, अधीनस्थ पर अधिक क्रोध करना व चिल्लाने से बचना होगा, धैर्य के साथ मैनेज करें. स्वास्थ्य में मानसिक तनाव सेहत के लिए ठीक नहीं. पारिवारिक विवादों को तूल न दें, खासकर संयुक्त परिवार में रहने वाले इस बात का ध्यान दें. मां के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है.

मकर- आज के दिन यश में वृद्धि करने वाला हो सकता है, ऐसे में दानपुण्य का मौका मिले तो हाथ से जाने न दें. श्रीकृष्ण को हरे वस्त्र . ऑफिशियल कार्यों को लेकर टीम के साथ मिलकर लक्ष्य तक पहुंचना होगा. थोक का व्यापार करने वालों को भरोसे पर बड़े सौदे करने से बचना चाहिए, अन्यथा आर्थिक नुकसान उठाना सकता है. हेल्थ की बात करें तो नेत्र रोगों के प्रति सचेत रहें. लैपटॉप,मोबाइल, टीवी व पढ़ते-लिखते समय चश्मा अवश्य लगाएं. जिन लोगों को कमजोरी रहती है वह चिंता से अधिक सचेत रहने की जरूरत है. मांगलिक कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं.

कुम्भ- आज के दिन कूल रहना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर मेडिटेशन करना लाभकारी रहेगा. ऑफिशियल कार्य में सुधार होगा और परिस्थितियां आपके हित में बनेगी, सहकर्मियों से अपेक्षित सहयोग की प्राप्ति भी होगी. बिज़नेस में सोचा गया मुनाफ़ा आपको प्राप्त हो सकता है इसलिए प्रयासों में कमी नहीं रखनी होगी. युवाओं को माता-पिता की बातों का कठोरता के साथ पालन करना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्तमान में अग्नि तत्व ग्रह रूल कर रहें हैं, जिसके चलते पेट में जलन व दर्द की समस्या हो सकती है. छोटी-छोटी बातों को लेकर घर के वरिष्ठों से विवाद न करें, अन्यथा वह आपसे नाराज हो सकते हैं.

मीन- आज के दिन ग्रह आपके धैर्य को चेक कर सकते हैं, ऐसे में क्रोध और विवादों से दूरी बनाए रखें. नौकरीपेशा लोगों को सचेत रहना होगा, विभाग में किहीं बातों को लेकर आपसी विश्वास में कमी देखने को मिल सकती है.सहकर्मियों एवं उच्चाधिकारियों से व्यवहार करते समय अलर्ट रहें, तो वहीं दूसरी ओर महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स को लेकर जल्दबाज़ी न करें. जनरल स्टोर का व्यापार करने वालों का दिन शुभ है. युवा वर्ग को वरिष्ठ लोगों से मार्गदर्शन प्राप्त होगा. हेल्थ में एसिडिटी की वजह से सिर में दर्द व होने की भी आशंका है. घरेलू मामलों दिन शुभ रहने वाला है. जीवनसाथी की उन्नति होगी.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.