After Corona, which disease is bothering Gujarat?
  • डेल्टा वेरिएंट के चलते ही एक बार फिर R वैल्यू एक के पार चला गया है
  • R वैल्यू 1.01 है इसका मतलब है एक व्यक्ति अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा
  • देश के दस राज्यों में आर वैल्यू 1 के पार, केरल में रोजाना 20 हजार से अधिक मामले

कोरोना के मामले कुछ दिनों में बढ़े हैं जिसको लेकर एक बार फिर चिंता बढ़ने लगी है. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट की वजह से मामले तेजी से बढ़े और एख बार फिर डेल्टा वेरिएंट चिंता का कारण बन रहा है. डेल्टा वेरिएंट के चलते ही एक बार फिर R वैल्यू एक के पार चला गया है. आर-वैल्यू का अर्थ है, एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आकर औसतन संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या. एक महीने पहले R वैल्यू 0.93 थी.देश में ऐसे कम से कम दस ऐसे राज्य हैं जहां आर- वैल्यू 1 के पार है.

आर-वैल्यू वो तरीका है जिसके जरिए यह समझने की कोशिश की जाती है कि कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं या नीचे की ओर जा रहे हैं. वर्तमान समय में R वैल्यू 1.01 है। इसका मतलब है कि एक व्यक्ति एक से अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है, सीनियर वायरोलॉजिस्ट डॉ टी जैकब जॉन ने बताया कि मार्च में जैसे-जैसे मामले बढ़े R वैल्यू 1.4 के आसपास था, लेकिन मई में जब कुल मामलों में गिरावट शुरू हुई, तो यह गिरकर लगभग 0.7 हो गया. अब एक बार फिर आर वैल्यू का बढ़ना चिंता का विषय है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि केवल आर वैल्यू बढ़ने से किसी जिले या राज्य को रेड जोन में नहीं रख सकते.

इन राज्यों में R वैल्यू 1 के पार
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के निदेशक डॉ मनोज मुरहेकर का कहना है कि संक्रमण वृद्धि दर, मौतों की बढ़ती संख्या और अस्पताल में एडमिट होने वाले मरीजों की संख्या से रिस्क का पता चलता है. कम से कम 10 राज्यों में R वैल्यू 1.01 के राष्ट्रीय औसत से अधिक है साथ ही दिल्ली और महाराष्ट्र (दोनों 1.01 पर) राष्ट्रीय औसत के करीब पहुंच गए हैं. मध्य प्रदेश (1.31) में सबसे अधिक आर वैल्यू है, उसके बाद हिमाचल प्रदेश (1.30) और नागालैंड (1.09) है। भारत में 5 अगस्त तक, आठ राज्यों में, जहां एक हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए, आर वैल्यू पांच राज्यों में से एक से अधिक थी, केरल जहां रोजाना इस वक्त एक दिन में 20,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं वहां 1.06 का आरओ है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए भी यह संख्या 1 से ऊपर है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.