टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों में हरियाणा के लाल ने कमाल कर दिया है. हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल जीता. 57 किग्रा भार वर्ग में उन्हें रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने हराया. युवुगेव ने अपने बेहतरीन डिफेंस का नजारा पेश किया और अंकों के आधार पर यह मुकाबला 7-4 से जीता.

युवुगेव ने शुरुआती अंक बनाया, लेकिन रवि दहिया ने जल्द ही स्कोर 2-2 कर दिया. इसके बाद रूसी खिलाड़ी ने फिर से बढ़त हासिल कर ली. रवि पहले राउंड के बाद 2-4 से पीछे थे. दूसरे राउंड में भी युवुगेव ने एक अंक बनाकर अपनी बढ़त मजबूत की. रवि दूसरे राउंड में भी दो अंक ही जुटा सके. इस तरह रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने 7-4 से फाइनल मुकाबला जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

पीएम मोदी ने दी बधाई

टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहलवान रवि दहिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा, “रवि कुमार दहिया एक शानदार पहलवान हैं. उनकी लड़ाई की भावना और तप उत्कृष्ट है. टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. भारत को उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है.”

कुश्ती में भारत को मिला दूसरा सिल्वर मेडल

कुश्ती में भारत का यह दूसरा रजत पदक (सिल्वर मेडल) है. इससे पहले सुशील कुमार लंदन ओलंपिक 2012 के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा था. टोक्यो खेलों में भारत ने अपना दूसरा रजत पदक हासिल किया. इससे पहले भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा भार वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया था, और देश को सिल्वर मेडल दिलाया था.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.