राशिफल

 पंचांग के अनुसार 04 अगस्त 2021 को श्रावण मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है. आज का दिन धार्मिक दृष्टि से विशेष है. आज सावन की पहली एकादशी है, इसे कामिका एकादशी कहते हैं. 

मेष- आज के दिन व्यर्थ की बातों को लेकर मंथन करना परेशान कर सकता है. खुद को उन्मुक्त रखते हुए गंभीर मुद्दे पर चिंतित रखने के बजाय खुश रखना होगा. हंसी-खुशी दिन बिताएं. जो लोग प्रबंधन की नौकरी से जुड़े हैं, उन्हें अच्छी प्रगति मिलेगी. टीम को अच्छी सलाह और मार्गदर्शन दे सकेंगे. कारोबार में नुकसान हो रहा है तो सुधार के लिए प्लानिंग बेहतर करनी होगी. स्वास्थ्य में शारीरिक कमजोरी समस्या पैदा कर सकती है. सामान्य रोगों में सुधार होगा. परिवार में कोई धार्मिक अनुष्ठान कराने की सोच रहे हैं तो करा सकते है समय शुभ है. सभी सहयोगियों से प्रेम और स्नेह बना रहेगा.  

वृष- आज के दिन नियम-अनुशासन का पालन पूरी तरह करें. आपकी कर्मठता और परिश्रम ही पहचान बनेगी. अधीनस्थों को भी कठिन परिश्रम करने की सलाह दें. प्राइवेट नौकरी को लेकर कोई तनाव चल रहा है तो धैर्य रखें, जल्द समय बदलने की संभावना है. जल्दबाजी में लिया गया फैसला नुकसानदेह हो सकता है. अनाज या राशन का व्यापार कर रहे लोगों के लिए दिन लाभकारी रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरते, अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो मीठा खाने में परहेज करें. वहीं दूसरी ओर मां का विशेष ख्याल रखें, स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. बहन को आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है.  

मिथुन- आज के दिन आलस्य को मन में बिल्कुल जगह न दें. ऑफिस में जो भी कार्य सौंपे जाएं उन सभी कार्यों को सजगता से पूर्ण करना आज आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए साथ ही जिन विषयों में रिस्क कम हो वह  जल्दी ले लेना चाहिए.  व्यापार शुरू करने वाले कोशिश करें कि पिता से आर्थिक सहायता न लेनी पड़े. सेहत में आंखों से संबंधित दिक्कत हो सकती है जो लोग टीवी लैपटॉप मोबाइल अत्यधिक प्रयोग करते हैं, उन्हें इससे बचना चाहिए. बहन से तालमेल अच्छा बना रहे इसका निरंतर प्रयास करते रहें. जीवनसाथी के साथ भी विनम्रता से पेश आएं. 

कर्क- आज मानसिक मजबूती रखते हुए कुछ कड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं. अपने संपर्कों को आजमाएं, जल्द ही लाभ मिलेगा. सामाजिक जीवन हो या पारिवारिक ऐसा कोई काम ना करें, जिससे सम्मान को ठेस पहुंचे. अपने अधीनस्थों को एकजुट करते चलें, उनकी राय को महत्व देने से लाभ होगा. व्यापारियों को अच्छा लाभ पाने के लिए प्रचार-प्रसार बढ़ाने की जरूरत है. युवाओं को करियर से रिलेटेड या बदलते ट्रेंड के लिए अलर्ट रहना होगा. स्वास्थ्य में हाई ब्लड प्रेशर के मरीज लापरवाही न बरतें, खानपान संतुलित रखें. अचानक तबीयत बिगड़ सकती है. परिवार में शांति  रखने के लिए सौम्य व्यवहार को अपनाना लाभकारी रहेगा.

सिंह- आज के दिन अगर मन परेशान है तो करीबी से दिल की बात साझा कर सकते हैं. अधिकारी आपके काम से प्रसन्न रहेंगे. सार्वजनिक रूप से आपकी प्रशंसा होगी और दूसरों के लिए आप मिसाल . कामकाज के चलते दूसरे शहरों की यात्रा संभव है, लेकिन महामारी को देखते हुए सावधानी बरतनी होगी. पैतृक कारोबार से जुड़े लोगों को सामंजस्य बनाकर चलने की जरूरत है, ऐसा न करने पर व्यापार में घाटे के आसार हैं. युवाओं को करियर क्षेत्र में सफलता मिलेगी. हेल्थ में  मौसम को देखते हुए वायरल की समस्या हो सकती है. संपत्ति के लिए घर में विभाजन हो सकता है. 

कन्या- आज के दिन मन बार-बार विचलित होगा और यह असमंजस आपसे गलतियां करवा सकता है. काम करते समय धैर्य रखें. इसे स्वभाव में भी शामिल करें. एनजीओ या सेवा संस्थान से जुड़े हैं तो कई लोगों की मदद करनी पड़ सकती है. ऑफिस में बॉस की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. इसके बाद दोपहर का समय तनावपूर्ण हो सकता है. व्यापार करने वालों के हाथ से बड़ी डील निकल सकती है. पार्टनर के साथ सहयोग बनाए रखें. युवा घर के नियमों का पालन करें. स्वास्थ्य में अपने सिर की सुरक्षा जरूरी है, गिरकर या दुर्घटनावश चोट लग सकती है. पारिवारिक स्थितियां सामान्य रहेंगी. सभी से समान सहयोग मिलेगा.  

तुला- आज  के दिन की शुरुआत इष्टदेव के स्मरण के साथ करें. सभी रुके कामों को प्रगति मिलेगी. बेहतर शिक्षा के लिए कार्य योजना बनाने का सही समय है. ऑफिस में आपके कार्य की सराहना होगी, तकनीकी पक्ष मजबूत करते रहें. इससे खुद को अपग्रेड करने में मदद मिलेगी. कारोबार में विवाद चल रहा है तो दूसरे पक्ष की ओर से आ रहे समझौते का प्रस्ताव  ठीक नहीं होगा. युवा  के प्रति सतर्क रहें. स्वास्थ्य में पुराने रोगों के उभरने से समस्याएं आ सकती है. लापरवाही बिल्कुल न होने दें. परिवार में सभी से सहयोग मिलेगा. बड़े भाई की सलाह आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है.

वृश्चिक- आज के दिन कुछ लोग चापलूस बनकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. लोभ-लालच भी मुश्किल में डाल सकती है. काम में बाधा आ रही है तो कुछ वक्त रुकना फायदेमंद होगा. नौकरीपेशा लोगों को मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलने से मन निराश हो सकता है. कारोबारी वर्ग को अच्छा मुनाफा होगा. युवा परिश्रम कर लक्ष्य के प्रति फोकस बढ़ाएं. स्वास्थ्य की दृष्टि से लिवर संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं इसको लेकर अलर्ट रहने की आवश्यकता है. साथ ही खान-पान को भी संतुलित रखें. जीवनसाथी का वजन अधिक है तो उन्हें कम करने की सलाह दें. घर में सभी से तालमेल बेहतर बनेगा.

धनु- आज का दिन परिवार व आपके लिए सुखद है. कारोबार, नौकरी या घरेलू कामों में  मिलेगी. छुट्टी हो तो कुछ समय परिजनों के साथ बिताएं. मीडिया से जुड़े लोगों का दिन अच्छा रहेगा. कारोबार को लेकर काम बढ़ेगा, व्यस्तता से थकान रहेगी. लग्जरी आइटम का काम करने वालों को बिक्री पर ध्यान देने की जरूरत है. सेहत में जो व्यक्ति अधिक नशे का सेवन करते हैं, वह सावधान हो जाएं, बड़ी बीमारी की जकड़ में आ सकते है. मौसम को देखते हुए बच्चों की सेहत पर नजर रखें. अविवाहित लोगों के रिश्ते की बात जो पकड़ सकती है. जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बरतें.  

मकर- आज के दिन अधिक आत्मविश्वास कार्ययोजनाएं बिगाड़ सकती है. यात्राओं में धन और समय खराब होने की आशंका है. व्यापार से जुड़े लोगों के लिए भी समय शुभ है. ऑफिस में अनावश्यक गतिविधियों के लिए अपनी प्रतिष्ठा को दांव पर न लगायें. पैतृक कारोबार कर रहे लोगों को थोड़ा विस्तार पर फोकस करना होगा. युवाओं को अच्छे कोर्स में दाखिला मिल सकता है. हेल्थ को लेकर आज कमर दर्द होने की आशंका है. अधिक झुक कर काम न करें. चोट-चपेट के प्रति सचेत रहते हुए ऊंची जगह खड़े होने से बचें. घर में मेहमान आ सकते हैं. कीमती वस्तुओं को संभालकर रखना होगा.

कुंभ- आज के दिन आपकी रफ्तार और योग्यता ही आपको सफलता के रास्ते पर ले जा सकती है. कोई भी काम हाथ से जाने न ना दें. बॉस के इशारों को समझने की जरूरत है. आत्मविश्वास घट रहा है तो टीम वर्क में काम करें जिससे अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है. ऑफिस में सहकर्मी से मनमुटाव है तो बातचीत कर दूर करें. कारोबारियों को ग्राहकों से सौम्य व्यवहार रखने की जरूरत है. सेहत में पेट दर्द या स्लिप डिस्क जैसी समस्याएं हो सकती हैं. भूमि या मकान से जुड़ा कोई पुराना विवाद चल रहा है तो वह जल्द खत्म होता नजर आएगा.  

मीन- आज के दिन मन में नकारात्मक भाव आपके स्वभाव को बदलने की कोशिश करेंगे. इससे बचना होगा. आत्ममंथन करते हुए स्वयं को थोड़ा रिलेक्स रखिए. समाज-परिवार में प्रतिष्ठा और स्वीकार्यता बढ़ेगी. कर्मक्षेत्र में बॉस के साथ कोई मीटिंग हो सकती है इसके लिए आपको तैयार रहना चाहिए. बड़े कारोबार या प्रॉपर्टी में निवेश के लिए समय अनुकूल है. हेल्थ में दवाओं का प्रयोग करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देख लें. परिवार में बुजुर्ग अगर नाराज है तो  उनको मना लें इससे उन्हें प्रसन्नता मिलेगी परिवार के साथ किसी परिचित या रिश्तेदार के घर मिलने जा सकते हैं. सभी से सहयोग मिलेगा.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.