school students

लंबे कोरोना काल के बाद कई राज्यों में सावधानी बरते हुए स्कूल शरु कर दी है. पंजाब में प्राइमरी से लेकर सेकेंडरी तक की कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए आज (सोमवार) यानी 02 अगस्त से स्कूल खुल गए हैं. वहीं, उत्तराखंड, झारखंड में भी स्कूल-कॉलेज  एक बार फिर छात्रों से गुलजार हो रहे हैं. स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है. स्टूडेंट्स से लेकर टीचिंग स्टाफ तक सभी मास्क पहने हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दिखाई दे रहे हैं

पंजाब में सुबह 8 बजे से 2 बजे तक खुलेंगे स्कूल

पंजाब के स्कूलों में प्री-प्राइमरी से सीनियर सेकेंडरी तक सभी कक्षाएं पहले की तरह (फिजिकल ढंग से) चलाई जाएंगी. स्कूलों का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा. स्कूलों में क्लासेज ऑफलाइन मोड में लगेंगी.

 छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए खुले स्कूल

छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल आज (सोमवार) 02 अगस्त से 50 फीसदी उपस्थिति के साथ दोबारा खुल गए हैं. बता दें कि इस साल कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच मार्च में शुरू होने के बाद स्कूल एवं कॉलेजों को फिर से बंद कर दिया गया था. लेकिन अब एक बार फिर 10वीं और 12वीं कक्षा की ऑफलाइन क्लासेज शुरू हो गई हैं.

उत्तराखंड-झारखंड में भी खुले स्कूल 

उत्तराखंड में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूलों को 02 अगस्त से खोलने के आदेश दिए गए जबकि कक्षा छठीं से 8वीं के स्कूलों को 16 अगस्त से खोला जाएगा. वहीं, झारखंड में भी 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोला गया है.

बता दें कि इस साल कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के मार्च में शुरू होने के बाद स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया गया है.  स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की गई हैं जैसे बच्चों, टीचरों और स्टॉफ को मास्क लगाना अनिवार्य है, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है साथ ही अभिभावकों की सहमति पत्र भी जरूरी है इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज भी जारी रहेंगी.


                                                     
                     

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.