parliament

मॉनसून सत्र में हर दिन संसद के दोनों सदनों में विपक्ष हंगामा कर रहा है. विपक्ष तमाम मुद्दों पर सरकार को घेरते हुए चर्चा की मांग कर रहा है और इसी हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही बार-बार स्थगित हो रही है. मॉनसून सत्र में विपक्ष के लगातार प्रदर्शन और हंगामे के चलते लोकसभा के स्पीकर और राज्यसभा सभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू भी नाराज दिखे. दोनों सदनों में प्रदर्शन कर रहे विपक्षी सांसदों से कहा गया कि उनके हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही बाधित हो ही रही है और इसके चलते देश को भी नुकसान हो रहा.

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने कथित जासूसी कांड, किसान आंदोलन और कृषि कानूनों के मुद्दे पर सरकार को घेरना शुरू कर दिया. विपक्ष लगातार इन मुद्दों पर सरकार से चर्चा की मांग कर रहा था. विपक्ष के हंगामे पर लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन कर रहे सांसदों को फटकार भी लगाई. स्पीकर ने सदन में नाराजगी जताते हुए कहा कि आप सदन में नारेबाजी में कॉम्पिटिशन मत करिए, करना ही है तो आप जनता की समस्याएं बताने के लिए कॉम्पिटिशन करिए. लेकिन विपक्षी नेता नारेबाजी में कॉम्पिटिशन कर रहे हैं, यह जनता देख रही है, आप जनता के अभाव और उनकी समस्याएं बताने के लिए कॉम्पिटिशन करो जनता यह चाहती है.

हंगामे की तस्वीरें सिर्फ लोकसभा में नहीं दिखीं, बल्कि राज्यसभा में भी विपक्षी दल इन्हीं मुद्दों को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. विपक्षी दलों के हंगामे पर राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने भी विपक्षी दलों के प्रदर्शन और हंगामे पर नाराजगी जताते हुए कहा कि सदन की कार्यवाही में गतिरोध उत्पन्न करना स्वीकार नहीं किया जा सकता. मॉनसून सत्र का आज छठा दिन है लेकिन पिछले 6 दिनों के दौरान किसी गतिरोध के चलते सदन की कार्यवाही लगातार बाधित होती रही है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.