devastation in Ahmedabad

गुजरात में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण गुजरात में समुद्र तल से 2.1 किमी की ऊंचाई पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. पहले दिन सूरत, नवसारी, वलसाड में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, जबकि भरूच, डांग, तापी, दमन, दादरा और नगर-हवेली, अमरेली, भावनगर, गिर-सोमनाथ में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. दीव इसके अलावा, अहमदाबाद और गांधीनगर में भी सामान्य बारिश होने की संभावना है.

राज्य में अब तक 23 फीसदी बारिश हो चुकी है. पिछले साल 18 जुलाई तक राज्य में 36 फीसदी बारिश हुई थी. पिछले साल की तुलना में 13 फीसदी कम बारिश हुई है. राज्य में औसत के मुकाबले 39 फीसदी की गिरावट आई है. राज्य के 33 में से 32 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है.

तापी में औसत बारिश का 73 फीसदी

गांधीनगर में 69 फीसदी और दाहोद में 61 फीसदी बारिश हुई. 9 जिलों में 50 फीसदी से ज्यादा बारिश को लेकर चिंता जताई गई है. जुलाई में पिछले 6 साल में सबसे कम बारिश हुई है.

मानसून के मौसम के दौरान औसत रोपण के मुकाबले कुल 46.80 लाख हेक्टेयर या 55 प्रतिशत क्षेत्र में रोपण किया गया है. यानी पिछले सीजन की तुलना में 1.91 लाख हेक्टेयर कम है, अनाज के मामले में 26 फीसदी, दलहन 53 फीसदी और कपास 72 फीसदी की बुवाई की गई है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *