Now schools will open in Delhi too

आज गुजरात बोर्ड की कक्षा 12वीं के एक लाख 7 हजार 264 छात्रों का परिणाम घोषित किया गया है. बोर्ड के इतिहास में पहली बार शत-प्रतिशत परिणाम घोषित किया गया है, जिसमें 3245 छात्रों को ए1 ग्रेड, जबकि 15 हजार 284 छात्रों को ए2 ग्रेड मिला है. ग्रुप ए में 466 छात्रों ने 99 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए, जबकि ग्रुप बी में 657 छात्रों ने 99 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए. अहमदाबाद शहर में 109 और ग्रामीण अहमदाबाद में 73 छात्रों को ए1 ग्रेड मिला है. सबसे ज्यादा 26,831 छात्रों को बी2 ग्रेड मिला है.

मार्कशीट में मास प्रमोशन का जिक्र नहीं

कक्षा 12 के नियमित छात्रों को कोरोना के कारण मास प्रमोशन दिया गया था, लेकिन उनकी मार्कशीट में कहीं भी बड़े पैमाने पर पदोन्नति का उल्लेख नहीं है क्योंकि परिणाम घोषित किया गया था. छात्रों को केवल पारंपरिक मार्कशीट प्राप्त होगी, फिलहाल सिर्फ स्कूल ही रिजल्ट देख सकेंगे. परिणाम स्कूल ही छात्रों को बताएंगे.

इस आधार पर तैयार किया गया रिजल्ट

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) HSC परिणाम की गणना छात्रों द्वारा उनके कक्षा 10 बोर्ड, कक्षा 11 की परीक्षा के साथ-साथ कक्षा 12 के इंटरनल में प्राप्त उनके फाइनल मार्क्स के आधार पर की गई है. कक्षा 10 के अंकों को 50 प्रतिशत वेटेज दिया गया जबकि कक्षा 12 और 11 को मिलाकर 50 प्रतिशत है वेटेज है.

जो छात्र परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके पास बाद में परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा, इन परीक्षाओं को अंतिम माना जाएगा। ये पेपर कब आयोजित किए जाएंगे इसकी सही तारीखें अभी सामने नहीं आई हैं.

GSEB HSC Result (साइंस) 2021 कैसे करें चेक

आधिकारिक वेबसाइट gseb.org . पर जाएं.

जीएसईबी 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

मांगी गई डिटेल्स (जन्म तिथि, रोल नंबर, आदि) दर्ज करें.

डिटेल्स सबमिट करें.

रिजल्ट कॉपी या ऑनलाइन मार्क स्टेटमेंट डाउनलोड करें

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.