RS

नई दिल्ली: 7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने कई बड़े ऐलान किए हैं. इससे लगभग 52 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और लगभग 60 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इस विज्ञापन में सबसे बड़ा इंतजार था महंगाई भत्ता (डीए), महंगाई राहत (डीआर). आइए जानते हैं क्या हैं ये बडी धोषणा

डीए और डीआर

लंबे इंतजार के बाद सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) की बहाली को मंजूरी दे दी है. लेकिन इस लाभ के लिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दो महीने का इंतजार करना होगा. एक बात तो तय है कि सितंबर में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी होगी.

यात्रा भत्ता (टीए)

केंद्र सरकार ने अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए भी कई घोषणाएं की हैं. सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अब 180 दिनों के लिए अपना टीए विवरण जमा करना होगा. यहां उल्लेखनीय है कि पहले यह सीमा 60 दिन थी. नया नियम 15 जून से प्रभावी है.

हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA)

हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) को लेकर केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. जुलाई 2020 में केंद्र सरकार ने एचबीए की ब्याज दर को घटाकर 7.9 फीसदी कर दिया. यह दर 31 मार्च 2020 तक लागू रहेगी.अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं तो केंद्र सरकार के कर्मचारी 31 मार्च 2022 तक हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) ले सकते हैं.

पेंशन पर्ची ईमेल, व्हाट्सएप और एसएमएस पर उपलब्ध होगी

केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को अब पेंशन स्लिप के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. केंद्र सरकार ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों को निर्देश दिया है कि वे पेंशनभोगियों की पेंशन पर्ची अपने ईमेल, व्हाट्सएप और एसएमएस के जरिए भेज सकते हैं. आपको बता दें कि यह नियम 1 जुलाई से लागू हो सकता है.

पेंशन राहत

परिवार पेंशन पर सरकार के नए नियमों के मुताबिक अब मृत्यु प्रमाण पत्र मिलते ही पेंशन की सुविधा शुरू हो जाएगी. फिर औपचारिकताओं के बाद भी इसे पूरा किया जा सकता है. इससे परिवार को आर्थिक मदद मिलेगी.

सीईए के दावे में देरी

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. इसके तहत बाल शिक्षा भत्ता (सीईए दावा नियम) का दावा करने के नियमों में ढील दी गई है. स्व-प्रमाणन और निर्धारित विधियों के अलावा, सीईए दावे के लिए संबंधित कर्मचारियों को ईमेल/एसएमएस के प्रिंटआउट के माध्यम से परिणाम/रिपोर्ट कार्ड/शुल्क भुगतान भी किया जा सकता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.