Australia bans travelers from India

देश में डेल्टा प्लस वेरिएंट के बढ़ते मामलों और तीसरी लहर की आशंका के बीच डीजीसीए ने एक अहम फैसला लिया है, DGCA ने देश से आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 31 जुलाई, 2021 तक बढ़ा दिया है.

नया सर्कुलर जारी

जारी किए गए नए सर्कुलर में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ाने के फैसले से कार्गो विमानों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इसके अलावा जिन उड़ानों को डीजीसीए ने विशेष रूप से मंजूरी दी है, उन्हें भी प्रतिबंध से छूट दी जाएगी, COVID-19 महामारी के कारण 23 मार्च, 2020 को भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें निलंबित कर दी गईं, लेकिन मई 2020 से, वंदे भारत अभियान और जुलाई 2020 के तहत द्विपक्षीय “एयर बबल” के तहत चयनित देशों के बीच विशेष अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही हैं.

भारत के 27 देशों के साथ एयर बबल समझौता

भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित 27 देशों के साथ एयर बबल समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय विमान उनके क्षेत्रों के बीच उड़ान भर सकते हैं, अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों पर निलंबन बढ़ाने का फैसला भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए लिया गया है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *