Corona can spread up to 10 meters in the air

कोरोना का डेल्टा वेरियंट भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों के लिए परेशानी का सबब बन गया है, अब एक कदम आगे बढ़ते हुए एक नए वेरिएंट सामने आया है जिसे डेल्टा प्लस वेरिएंट नाम दिया गया है, इस नए वेरिएंट के मामले भारत के कुछ राज्यों में भी देखने को मिल रहे हैं.

महाराष्ट्र में मिले 21 मामले

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है, यहाँ डेल्टा प्लस संस्करण के 21 मामले हैं, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा कि इनमें से नौ मामले रत्नागिरी से, सात जलगांव से, दो मुंबई से और एक-एक मामले सिंधुदुर्ग, ठाणे और पालघर जिलों से हैं,स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अब जीनोम अनुक्रमण पर निर्णय लिया है और प्रत्येक जिले से 100 नमूने लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि 15 मई से अब तक 7500 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें डेल्टा प्लस के करीब 21 मामले शामिल हैं.

दक्षिणी राज्य केरल में भी डेल्टा प्लस वेरिएंट से बाहर कर दिया गया है.यहां के दो जिलों पलक्कड़ और पठानमथिट्टा से एकत्र किए गए नमूनों में डेल्टा प्लस संस्करण के कम से कम 3 मामले सामने आए हैं. पठानमथिट्टा के जिला कलेक्टर डॉ नरसिम्हुगरी टीएल रेड्डी ने कहा कि जिले के कडापारा पंचायत का एक चार वर्षीय लड़का वायरस के नए डेल्टा प्लस संस्करण से संक्रमित पाया गया.

अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन ने इसके प्रसार को रोकने के लिए दोनों जिलों के प्रभावित क्षेत्रों में सख्त कदम उठाए हैं. पिछले सप्ताह नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पोल ने कहा कि नए खोजे गए डेल्टा प्लस संस्करण को अभी तक चिंता का विषय नहीं माना गया है.

भोपाल में पहला मामला

डेल्टा वेरियंट का पहला मामला मध्य प्रदेश के भोपाल से सामने आया. राजधानी में गुरुवार को एक 65 वर्षीय महिला के कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस संस्करण से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. मध्य प्रदेश में महामारी की दूसरी लहर का असर कम होता जा रहा है और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है.

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, कोविड -19 का सबसे संक्रामक डेल्टा संस्करण, जो भारत में सबसे पहले पाया जाता है, के बी.1.617.2 के डेल्टा प्लस संस्करण में परिवर्तित होने की शंका है, डेल्टा संस्करण को पहली बार भारत में पहचाना गया था और देश में दूसरी लहर में और ब्रिटेन सहित अन्य स्थानों पर संक्रमण के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.