How will Corona's vaccine look like?

केंद्र सरकार आज से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्सीन मुहैया करा रही है. वैक्सीन उत्पादन का कुल 75 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार खुद ही खरीदेगी और राज्य सरकारों को मुफ्त देगी. बाकी 25 फीसदी वैक्सीन प्राइवेट अस्पताल सीधे निर्माताओं से खरीद सकते हैं. सभी कंपनियों ने वैक्सीन की कीमत निर्धारित की है. प्राइवेट अस्पताल वाले अपने ग्राहकों से एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे. राज्य सरकारों को इसकी निगरानी करनी होगी.

अभी तक 1 मई से नए संशोधित दिशानिर्देशों के तहत केंद्र उत्पादित वैक्सीन का 50 फीसदी खरीद रही थी. वहीं राज्य सरकार और निजी अस्पतालों को बाकी 50% वैक्सीन कंपनियों से सीधे खरीदने का अधिकार दिया गया था. अब राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण के दिशानिर्देश की समीक्षा और संशोधन किया गया है.

राज्यों के पास अभी 3 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन
केंद्र सरकार ने कई राज्यों में कोविड वैक्सीन की कमी के बीच रविवार को घोषणा की है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के पास अभी भी 3.06 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक उपलब्ध है. इसके अलावा, 24 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक तीन दिन के अंदर उन्हें उपलब्ध करा दी जाएंगी. अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कुल 29.10 करोड़ (29,10,54,050) से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की गई है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.