राशिफल

पंचांग के अनुसार 17 जून 2021, गुरुवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है. आज नक्षत्र पूर्वा फाल्गुनी है. चंद्रमा सिंह राशि में गोचर कर रहा है.

मेष– आज के दिन प्रगति और प्रतिष्ठा के लिए खुद को तकनीकी ज्ञान से परिपूर्ण रखने की आवश्यकता है. किसी विषय में आपकी जानकारी कम है तो कुछ ऑनलाइन कोर्स या ट्रेनिंग में सम्मिलित हो सकते हैं. कामकाम में मैनेजमेंट क्वालिटी को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने से लाभ मिलेगा. जिम्मेदारी भरे किसी काम में लापरवाही न बरतें. लिक्विड आइटम की खरीद-बिक्री करने वालों के लिए दिन शुभ है. स्वास्थ्य में पहले से बीमार लोगों को सतर्क रहें. घर या कार्यस्थल पर स्वच्छता का खास ध्यान रखें, महामारी की चपेट में आने की आशंका है. कोई जरूरी निर्णय लेने की सोच रहे हैं तो परिवार के साथ विमर्श करना सार्थक होगा.

वृष– आज के दिन लक्ष्य आधारित परिश्रम और भ्रमित करने वाले लोग या विचारों से दूरी को सफलता के द्वार तक ले जा सकती है. हर किसी पर अविश्वास न करें, सभी पर आंख मूंदकर भरोसा भी नुकसानदेह है. कार्यस्थल हो या घर, कोई भी काम पेंडिंग न होने पाए. समय पर सर्वोत्तम ढंग से पूरा करें. वाद-विवाद में उलझने से तनावग्रस्त हो सकते हैं. कारोबारियों के लिए दिन शुभ है. युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए बेहतर मौके हैं. कब्ज या एसीडिटी है तो फल-फाइबर बढ़ाएं. घर में छोटे सदस्यों की पढ़ाई या करियर को लेकर बड़ा निवेश करना पड़ सकता है.

मिथुन– आज के दिन तनावमुक्त और पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर रहें. विश्वसनीय लोगों पर उम्मीद का बोझ कम बढ़ाएं, अन्यथा किसी कारण वह साथ नहीं दे पाए तो मन खिन्न हो सकता है. ऑफिस में काम प्रतिष्ठा से जुड़ा है, इसलिए जिम्मेदारी बनाए रखें. दूसरे का काम सौंपा जाए तो अनिच्छा न दिखाएं. सोने-चांदी का कारोबार करने वालों के लिए समय कठिन है. सरकारी नियमों से कुछ परेशानी हो सकती है. मामूली चूक भी नुकसानदेह होगी. हेल्थ में अस्थमा या सांस के मरीजों की तबीयत बिगड़ सकती है. संपत्ति का विवाद खत्म हो सकता है. जीवन साथी की सेहत की अनदेखी न करें.

कर्क– आज के दिन सामाजिक कार्यों से जुड़े लोगों की छवि में सकारात्मक उभार आएगा. खुद को सक्रिय रखें और अपने पुराने संपर्कों के साथ संबंध प्रगाढ़ रखना चाहिए. नौकरी में बैंकिंग सेक्टर वालों के लिए लाभ का समय है, संभव है कि ड्यू चल रहा प्रोमोशन भी मिल जाए. व्यापारी वर्ग सतर्क रहें कि कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने पर काम न बिगड़ने दें, अन्यथा अपयश का शिकार बन सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए कुछ परेशानी हो सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्तमान समय में खान-पान को लेकर सतर्क रहना है. परिवारजनों या संबंधियों से अनबन होने की आशंका है.

सिंह– आज का दिन मानसिक तनाव और शारीरिक सुस्ती से भरा रह सकता है, तो वहीं दूसरी ओर कामकाज में भी व्यस्तता का माहौल हो सकता है. ऑफिस में संभव है कि आपके परिश्रम को कम करके आंका जाएगा. बैंकिंग या फाइनेंस से जुड़े लोगों का प्रमोशन लिस्ट में नाम आ सकता है. रियल स्टेट कारोबारी नया प्रोजेक्ट शुरू करना चाह रहे हैं, तो थोड़ा सावधानी रखें. युवाओं को हितैषी भरोसे में लेकर नुकसान दे सकते हैं. सेहत में यदि आप रोगग्रस्त हैं तो इलाज या देखभाल में ढिलाई न करें. परिवार में बिगड़े संबंध सुधारने के लिए खुद पहल करनी होगी.

कन्या– आज के दिन आपको प्रभावित करने के लिए आसपास के लोग कटु टिप्पणियां कर सकते हैं. ऐसे में आलोचना को स्वस्थ तरीके से लेकर प्रदर्शन से जवाब देने की आदत बनाएं. ऑफिस में सहकर्मी विवाद पैदा कर सकते हैं. संयमित व्यवहार से निदान मिल जाएगा, तो वहीं दूसरी ओर फाइनेंस से जुड़े लोगों को मुनाफा होगा अपने टारगेट को पूरा करने में सफल होंगे. खुदरा कारोबारियों को लेन-देन में पारदर्शिता रखनी चाहिए. युवाओं को कुसंगति भारी पड़ सकती है. बच्चों की हरकतों पर अंकुश लगाएं. सेहत में पेट या लीवर संबंधी समस्याएं घेर सकती हैं. परिवार को सहयोग करना पड़ सकता है. छोटों की मदद के लिए तत्पर रहें.

तुला– आज के दिन आपकी योग्यता न सिर्फ सम्मान दिलाएगी बल्कि बड़ा आर्थिक लाभ भी नजर आएगा. नौकरी में मनमुताबिक प्रगति की प्रबल संभावना बन रही है. ऑफिस में काम समय पर पूरा करते रहें. टेलीकम्युनिकेशन का काम कर रहे लोग मायूस हो सकते हैं. स्वास्थ्य में वजन वाले लोगों को खास अलर्ट रहना होगा. बड़े व्यापारी लेन-देन में पारदर्शिता बनाए रखें. युवा वर्ग जल्दबाजी में निर्णय न लें .सेहत में अचानक तबीयत बिगड़ सकती है. पहले से बीमार लोगों को डॉक्टर की बताई सलाह की अनदेखी नुकसानदेह हो सकती है. ससुराल पक्ष से निमंत्रण पर अवश्य जाएं. कामकाज में मित्रों का सहयोग मिलेगा. परिवार में सम्मान बढ़ेगा.

वृश्चिक– आज के दिन मन में उठ रहे विचार आपको भ्रम में डाल सकते हैं, ऐसे में प्रभु का ध्यान करना आपके लिए लाभप्रद रहेगा. दिन की शुरुआत अच्छे विचारों से करने पर सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे. भजन-प्रवचन से मन शुद्ध और शांत महसूस करेगा. कार्यस्थल पर सहयोगी का काम भी सौंपा जा सकता है. कामकाजी बोझ तनाव बढ़ा सकता है. व्यापारियों को प्लानिंग में चूक बड़ा आर्थिक नुकसान करवा सकती है. युवाओं के लिए आलस्य काम में बाधक बनता नजर आ रहा है. फोकस बढ़ाने की जरूरत है. विद्यार्थी भी महत्वपूर्ण विषयों का रिवीजन करते चलें. हेल्थ में स्थितियां अनुकूल हैं. घरेलू कार्यभार बढ़ेगा. संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेगा.

धनु– आज के दिन दिमाग में उथल-पुथल की स्थिति में राहत मिलेगी, तो वहीं दूसरी ओर कठोर परिश्रम के चलते जल्द और मनमुताबिक परिणाम मिल सकता है. नौकरीपेशा लोगों को महत्वपूर्ण काम, जिम्मेदारियां मिल सकती हैं. व्यापार करने वालों को बड़े सौदे करने का मौका मिलेगा. युवाओं को करियर में फोकस बढ़ाने की जरूरत है. विद्यार्थी सभी विषयों पर पूरा ध्यान देना चाहिए. कमर दर्द या मांसपेशीय दर्द परेशान कर सकता है. महामारी देखते हुए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ प्रयोग करें. महिलाओं को घर के महत्वपूर्ण विषयों में कमान संभालनी पड़ सकती हैं. घर के फैसले लेते वक्त सबकी जरूरत का ध्यान रखें.

मकर– आज के दिन जहां एक ओर विरोधियों के कुचक्र को परास्त करने के लिए करीबियों से और प्रगाढ़ता बढ़ाएं, तो वहीं दूसरी ओर मनोदशा में सकारात्मक बदलाव आपको लाभ देगा. कार्यस्थल पर अधीनस्थों पर पैनी निगाह रखनी होगी. टारगेट पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम करना पड़ सकता है. पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं तो सहयोगी पर आंख मूंदकर भरोसा कठिनाई पैदा कर सकता है. युवा अगर मोबाइल या लैपटॉप का अनावश्यक प्रयोग न करें. साथ ही अपने कामकाज के तरीके में भी बदलाव लाने की जरूरत है. स्वास्थ्य में सिरदर्द-माइग्रेन कष्टकारी होगा. पड़ोसियों से संबंध बेहतर रखें. एक दूसरे की मदद के लिए तैयार रहें.

कुंभ– आज के दिन आपका आत्मविश्वास आपको सफलता की मनचाही ऊंचाइयों तक ले जाने में सक्षम होगा. परिश्रम में कोई कमी न लाएं. मनचाहा प्रमोशन या ट्रांसफर मिलने की प्रबल संभावना है. कामकाज अपने मुताबिक आसान बनाने को कुछ नए आयाम खोजने होंगे. ऑफिस में प्रतिभा देखते हुए बॉस कुछ जिम्मेदारियां बढ़ा सकते हैं. कारोबारियों के लिए कुछ जरूरी यात्राएं सामने आ सकती हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्तमान में देखे तो आपके लिए महामारी को लेकर विशेष अलर्ट रहने की आवश्यकता है बाहर जाते समय नियमों का पूर्ण रुप से पालन करें. घर में किसी को छोटी बीमारी भी लापरवाही बड़ा कष्ट दे सकती है.

मीन– आज के दिन मन थोड़ा उलझा, तनावपूर्ण रह सकता है. चिड़चिड़ाहट में अपनों के साथ कोई कटु व्यवहार करने से बचें. कठिन परिस्थिति से निकालने में परिवार की मदद कारगर होगी. सरकारी कामकाज बनेंगे, अब तक आ रही बाधाएं दूर होती दिख रही हैं. सरकारी नौकरी कर रहे लेागों पर छोटी सी भी लापरवाही महंगी पड़ सकती है. बड़े कारोबारी लेनदेन में चूक कर सकते हैं, वही जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, धोखाधड़ी से बचें. बड़े मामलों में निगरानी जरूरी है. युवाओं को प्लानिंग से हटकर काम करना ठीक नहीं होगा. स्वास्थ्य में बुखार, जुकाम, गले में खारिश संभव है. घर में बड़ों संग समय बिताएं.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.