nitin patel

मां अमृतम और वात्सल्य कार्ड का मुद्दा गुजरात सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब से गुजरात में प्रत्येक लाभार्थी को एक व्यक्तिगत कार्ड दिया जाएगा, पहले प्रत्येक परिवार को एक कार्ड दिया जाता था, लेकिन अब परिवार के सभी सदस्यों को मां कार्ड दिया जाएगा, योजना के मानदंडों को पूरा करने वाले लोगों को सहायता का लाभ मिलेगा.वहीं, प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर मुफ्त दिया जाएगा, यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने ट्वीट कर दी.

स्वास्थ्य विभाग ने कल मां कार्ड को 31 जुलाई तक बढ़ाने का फैसला किया, सरकारी अस्पतालों में अब नए मां कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इससे पहले एक परिवार को मां अमृतम कार्ड दिया गया था, लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग ने घोषणा की है कि प्रति परिवार एक कार्ड की जगह हर लाभार्थी को अलग कार्ड दिया जाएगा.

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि राज्य के सरकारी अस्पतालों, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अभी नए कार्ड जारी किए जा रहे हैं. तो सभी लाभार्थी इन अस्पतालों से नए कार्ड प्राप्त कर सकेंगे, पुराने कार्ड पर लाभ नया कार्ड जारी होने तक पहले की तरह जारी रहेगा. ताकि किसी का इलाज न रुके. “माँ” योजना के प्रत्येक लाभार्थी से अब तत्काल नया कार्ड प्राप्त करने का अनुरोध किया जाता है ताकि वे अपनी आवश्यकता के अनुसार 5 लाख रुपये तक निःशुल्क प्राप्त कर सकें.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.