राशिफल

पंचांग के अनुसार 08 जून, मंगलवार को ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष त्रयोदशी तिथि है. चंद्रमा का गोचर मेष राशि में है. आज भरणी नक्षत्र है. मासिक शिवरात्रि भी आज ही है.

मेष– आज के दिन कड़ी मेहनत और सच्चाई के साथ रहना होगा. थोड़ी बहुत चुनौतियां सामने आकर थोड़ा परीक्षा लेती हुई दिख रही हैं, लेकिन आपकी क्षमता और योग्यता के आगे वह जल्द परास्त होंगी. नौकरीपेशा लोग परिश्रम में कमी ना आने दें, जल्दी ही उन्नति के रास्ते खुलेंगे. नई जिम्मेदारी के साथ नए मौके भी बनेंगे. व्यापारियों को आर्थिक नुकसान के प्रति अलर्ट रहना होगा. बड़े पार्टनर या क्लाइंट के साथ मनमुटाव संभव है. शारीरिक फिटनेस पर ध्यान रखें. व्यायाम और योग के अलावा खानपान संतुलित रखना होगा. परिवार के सदस्यों के साथ बेवजह के तर्क वितर्क से दूर रहें. परिजनों के साथ सहयोग बढ़ाएं.

वृष– आज कामकाज पर बाकी दिनों से अधिक फोकस बढ़ाना होगा. ऐसा न कर पाए तो संभव है कि विरोधी या शत्रु हावी होने का प्रयास कर सकते हैं. रिश्तों को और मजबूत करें, यही पूंजी सफलता का मार्ग खोलेगी. करियर में तकनीक का इस्तेमाल लाभदायक होगा. नई चुनौतियों से परेशान न हों, कुछ नया सीखने की ललक बनाए रखें. महामारी को देखते हुए कुछ दिन बेहद सतर्कता से बिताने होंगे. अचानक तबीयत खराब होने की आशंका है. घर में आग से सुरक्षा की व्यवस्था चुस्त रखें, दुर्घटना की आशंका है. भाइयों की वजह से कुछ तनाव आ सकता है. मिल बैठकर सभी के साथ समाधान और सहयोग करें.

मिथुन– आज के दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ अपनी फील्ड से जुड़े संपर्कों को मजबूत बनाने के लिए प्रयास बढ़ाने होंगे. करियर को लेकर प्रगति के अच्छे अवसर बन रहे है. परिश्रम और लगन बढ़ाएं, अच्छी आय की ग्रहदशा दिख रही है. हालांकि विरोधियों से सतर्क रहने की भी जरूरत होगी, इसलिए सबसे अच्छा बर्ताव कर दिल जीतने की कोशिश करें. दवाओं के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए फिलहाल समय अच्छा रहेगा. स्वास्थ्य में पुरानी बीमारियां दिक्कत दे सकती हैं. संतान का स्वास्थ्य भी प्रभावित रह सकता है. छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखें. संभव हो तो खाली समय परिवार के साथ बिताएं.

कर्क– आज के दिन काम और घर में मिल रही चुनौतियों के लिए तैयार रहें. सीनियर्स से मिली सीख बहुत फायदेमंद हो सकती है, इसलिए उनकी बताई बात की अनदेखी न करें. नौकरीपेशा लोग अपने काम का पैटर्न बदलें और टीम वर्क को बढ़ावा दें. व्यापारियों को अच्छे मुनाफे के लिए मार्केटिंग पर ध्यान देना होगा. विद्यार्थियों को नोट्स अधिक शेयर करते वक्त सावधानी रखनी होगी. युवा करियर को लेकर फोकस बढ़ाएं. स्वास्थ्य को लेकर पेट से संबंधित समस्या को लेकर अलर्ट रहने की सलाह है. परिवार में दुखद समाचार मिलने की आशंका है. यात्रा के समय अपने सामान और दस्तावेजों की सुरक्षा पर खास ध्यान दें.

सिंह– आज के दिन प्रबंधन कौशल के चलते आप सबके आकर्षण का केंद्र बनेगा. पॉजिटिव बात-चीत से कई कार्य बनते दिख रहे हैं. मानसिक तौर पर खुद को खुला और तनाव रहित बनाए रखें. कामकाज में समर्पण के साथ संस्थान के लिए भी दिन फायदेमंद होगा. बॉस से स्नेह-सराहना के साथ प्रमोशन में बढ़ोतरी के आसार हैं. कारोबार हो या घर वरिष्ठों के सहयोग का लाभ मिलेगा. एलर्जी संबंधित दिक्कत के लिए सतर्क रहें. परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह लें. मां या बहन को सेहत संबंधी दिक्कत हो सकती है. घर में दूरराज के रिश्तेदार या मित्रों का आगमन हो सकता है.

कन्या– आज बिगड़े कामों में सुधार आएगा, लेकिन किसी अनचाही घटना से भी सामना होने की संभावना है. किसी प्रोजेक्ट के लिए लोन आदि लेने की सोच रहे है, अभी कुछ दिन ठहरें, या थोड़ी धनराशि की उठाएं. ऑफिस में आपके कार्य से उच्च अधिकारी संतुष्ट रहेंगे. साझेदारी में चल रहा काम फायदेमंद होगा. कोई नया काम भी हाथ लग सकता है. स्वास्थ्य में बीपी के मरीजों को आज अलर्ट रहें. कोई भी भारी सामान उठाते हुए थोड़ा एहतियात बरतें, कमर या पीठ में दिक्कत हो सकती है. पुराने मित्र और रिश्तेदारों से मिलने का मौका मिलेगा. पूर्व में पिता से किया वादा अब पूरा करने का प्रयास करें.

वृश्चिक– आज दिन की शुरुआत हनुमानजी की उपासना से करें. मन में कोई अशांत कारण है तो हनुमान चालीसा बढ़ें, मन एकाग्र करने में मदद मिलेगी. नौकरीपेशा लोगों को कुछ छिपी प्रतिभाओं को निखार कर आगे लाना होगा. गुणदोष के आधार पर कार्यस्थल में कनिष्ठों के योगदान का मूल्यांकन ईमानदारी से करना होगा. व्यापारियों को लंबे समय से रुका धन प्राप्त होगा. कोई प्रोजेक्ट बजट की कमी से अटका है तो आज शुभ समाचार मिल सकते हैं. सिर दर्द या माइग्रेन की समस्या परेशान कर सकती है, आराम न मिलने पर उपाय अवश्य करें. परिवार में लोग आपकी गलती से गुस्सा हैं तो खुद पहल कर उन्हें मना लें.

धनु– आज के दिन लक्ष्य तक पहुंचने के लिए भावुकता को छोड़कर सकारात्मकता बनाए रखनी होगी. इससे कार्यस्थल पर सराहना-सम्मान के साथ परिवार में साख बढ़ेगी. मन अध्यात्म से जुड़ रहा है तो धार्मिक पुस्तकों में मन लगाएं. घर में कोई छोटा अनुष्ठान भी करना सार्थक होगा. सेल्स-मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ है. खुदरा कारोबारियों को थोड़ा कम लाभ होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थितियां थोड़ी चिंताजनक हो सकती हैं. पेट या किडनी संबंधी रोगों के निदान के लिए डॉक्टर-अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं. परिवार और रिश्तेदारी में पुराने विवाद दूर करने का मौका मिले तो निर्णय निष्पक्ष रखना होगा.

मकर– आज खुद को थोड़ा आराम देने की जरूरत है. कामकाज का बोझ आज अपने कनिष्ठों को सौंपें और उनके क्रियात्मक विकास को भी प्रोत्साहन दें. कॉस्मेटिक कारोबार से जुड़े लोगों को इम्पोर्टेड सामान में लाभ होगा, डिमांड पर निगाह बनाए रखें, जल्द जरूरत बढ़ने की संभावना है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगे इसके लिए दिनचर्या में बदलाव करें. सेहत में नशे का किसी रूप में प्रयोग न करें. पहले से कर रहे हैं तो तत्काल छोड़ने का प्रयास करें. दुर्घटना की आशंका है, जिससे चोट लगने की आशंका है. जीवनसाथी पर शंका करने से पहले बात-चीत कर समस्या को सुलझाना होगा, अन्यथा रिश्ता खराब हो सकता है.

कुम्भ– आज निर्णय में असमंजस की स्थिति बन रही है. अपने करीबी वरिष्ठजनों और परिवार की सलाह लाभप्रद होगी. नकारात्मक परिस्थितियों को खुद को देखकर हतोत्साहित न होने दें. काम में बिना कारण देरी ठीक नहीं होगी. कार्यस्थल पर खुद को श्रेष्ठ बनाए रखना ही प्रगति की राह खोलेगा. कारोबार में लाभ की स्थितियां जल्द बनेंगी. व्यापारियों को ग्राहकों की पसंद से अधिक नापसंद पर नजर रखनी होगी. स्वास्थ्य में बेहतर लाभ के लिए दिनचर्या ठीक रखें, महामारी को लेकर लापरवाही न बरतें स्वयं के अलावा परिजनों के लिए महंगा पड़ेगा. घर के सदस्यों की बातों की अनदेखी ठीक नहीं, महत्वपूर्ण विषयों पर विचार विमर्श में सकारात्मक रुख रखें.

मीन– आज के दिन दूसरों के बहकावे में बिल्कुल न आएं. सिर्फ अपने काम पर फोकस रखें. धीरे-धीरे स्थितियां अनुकूल होती दिखाई देंगी. नौकरी से संबंधित कोई भी फैसला सोच समझ कर लें, क्रोधित होकर किसी से गलत व्यवहार न करें. एक्सपोर्ट का काम करने वाले व्यापारियों के लिए दिन शुभ रहेगा. खुदरा कारोबारी स्टाक-गुणवत्ता को लेकर मानक पर सचेत रहें. युवा खुद को प्रतिस्पर्धी माहौल के लिए तैयार करते रहें, जल्द नौकरी या रोजगार के मौके खुलेंगे. अनिद्रा से दूरी बनाए रखें, समय पर सोना आपके लिए बेहद जरूरी है. बुजुर्ग लोगों का ध्यान रखना होगा. बिना सोचे समझे खरीदारी फिजूलखर्ची कराएगी, बचत ही आपकी पूंजी है

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.