Gujrat rain

देश के किसानों के लिए खुशखबरी आई है. देश में मानसून आ गया है, मौसम विभाग के अनुसार मानसून केरल पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज केरल के दक्षिणी तट पर बारिश हो रही है. सैटेलाइट तस्वीरों ने भी केरल के तट और आसपास के दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर में बादलों में वृद्धि दिखाई.

केरल पहुंचने के बाद अब मानसून धीरे-धीरे पश्चिमी, मध्य और उत्तरी भारत की ओर बढ़ेगा और जून के अंत तक इसके दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल 96 से 104 फीसदी बारिश होने का अनुमान है. यानी इस साल मानसून सामान्य रहेगा.

वहीं, राज्य में भी अगले पांच दिनों में बारिश होने का अनुमान है, तेज हवा और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. यह पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है.जिसमें नवसारी, महिसागर, डांग, तापी, वलसाड, दाहोद, पंचमहल जिलों में बारिश का अनुमान है. इसलिए अहमदाबाद में भी बारिश की संभावना व्यक्त की है.

अहमदाबाद देर रात हुई बारिश

गुरुवार देर रात अहमदाबाद के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश हुई, मणिनगर, इसनपुर, नारोल, बोपल, घुमा, सेला, शिलज, प्रह्लादनगर, वेजलपुर, वासना, घोड़ासर, एसजी हाईवे, रानिप और इस्कॉन सहित क्षेत्रों में देर रात बारिश हुई. बारिश धीमी और तेज हवाओं के साथ हुई.

सौराष्ट्र के कई क्षेत्रो में बारिश

जसदान के अंबरदी, भडाली, बधानी, सोमलपुर और सोम पिपलिया में गुरुवार को भारी बारिश हुई. कुछ ही देर में अंबारडी में चार इंच बारिश हुई, सड़क पर बहने वाली नदियों जैसे नजारे बन गए. जसदन तालुका के चार से पांच गांवों में छोटे और बड़े चेक डैम भी चार इंच बारिश के कारण उफन गए.

इस साल मानसून का आगमन सामान्य से थोड़ा देर से हुआ है.मौसम विभाग ने इस साल सामान्य मानसून रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने कहा कि इस साल मानसून किसानों के लिए मददगार हो सकता है. मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण उत्तरी और दक्षिणी भारत में सामान्य बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार जून में बारिश सामान्य रहेगी. इस दौरान किसान फसल लगा सकते हैं. इस साल जून से सितंबर तक देश में करीब 101 फीसदी बारिश होने की संभावना है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.