राशिफल

पंचांग के अनुसार 03 जून गुरुवार को ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है. आज चंद्रमा कुंभ राशि में गोचर कर रहा है.

मेष– आज के दिन सजगता और समर्पण से सबसे पहले ऐसे कार्यों को पूरा करने में जुटे, जिनके माध्यम से आपकी आजीविका या साख जुड़ी हो. ईश्वर का ध्यान करें और सुबह जल्दी उठकर मानसिक शांति के लिए योग या ध्यान लगाएं. ऑफिस में भी काम के प्रति सावधानी से ही काम बनेंगे. कारोबारी वर्ग को व्यापार पूरे कायदे-कानून के साथ करना चाहिए वरना समस्याएं खड़ी हो सकती है. बच्चों की शिक्षा पर अतिरिक्त खर्च की संभावना है. मानसिक तनाव के भी आसार हैं, खुद को संतुलित रखते हुए स्वास्थ्य पर असर न पड़ने दें. परिवार के साथ तालमेल बेहतर होगा. जीवनसाथी के साथ सहयोग का रवैया रखें.

वृष– आज मन में लालच का भाव आपके लिए अपमानजनक परिस्थितियां पैदा कर सकता है. कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन सम्मान दिलाएगा. सहकर्मियों के साथ सामंजस्य बेहतर बनाकर काम करें. शोध में लगे युवाओं के लिए दिन शुभ है. फूड बिजनेस कर रहे लोगों के लिए आज का दिन फायदेमंद होगा. साझेदारी में काम कर रहे हैं तो व्यापार में गिरावट आ सकती है. लेनदेन को लेकर भी सतर्क रहें. खानपान में अगर जंग या पैक्ड फूड के प्रयोग से बचें, वरना यह बीमार बना सकता है. घर की बुजुर्ग महिला और छोटों की जरूरत पर ध्यान दें. बड़ी बहन नाराज हो सकती हैं. उनके सम्मान में कोई कमी न लाएं.

मिथुन– आज परिस्थिति का दास बनकर न बैठे. मानसिक तौर पर खुद को सक्षम बनाने का प्रयास करें. मन विचलित है तो इष्टदेव का ध्यान करें. ऑफिस में दिन सामान्य रहने की संभावना है. काम जल्द खत्म कर घर में परिवार के साथ थोड़ा समय बिताना सार्थक होगा. धातु का व्यापार करने वाले कारोबारियों को मुनाफा हो सकता है. घर में सुरक्षा उपकरणों को लेकर सतर्कता बरतें. युवाओं और विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर संतुष्ट रहेंगे, साथ ही आलस्य से दूर रहें. स्वास्थ्य को लेकर हड्डी रोग तकलीफ दे सकते हैं. दर्द-थकावट संग बीपी की समस्या महसूस होगी. परिवार में किसी मेहमान के आने की संभावना है.

कर्क– आज के दिन जहां एक ओर अज्ञात कारणों से मन में चिंता रहेगा तो वहीं दूसरी ओर परेशानी से दूरी बनाए. आज खुद को दूसरों के विवाद से दूरी बनाएं. कोई करीबी इसमें जुड़ा है तो उसे संयमित रखने का प्रयास करें. पूरा दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ बीतेगा. काम को भी नई रफ्तार मिलेगी. नौकरी या कारोबार संबंधी दस्तावेज पूरे और ओरिजिनल पूरे रखें. युवाओं का मन भटक सकता है. फोकस बनाए रखें. स्वास्थ्य को लेकर रोगों से सजग रहने की जरूरत होगी. सांस की दिक्कत पर डॉक्टर से संपर्क कर निवारण करें. दोस्तों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. मन प्रसन्न रहेगा और आत्मविश्वास बढ़ेगा.

सिंह– आज के दिन स्वभाव और गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा. कार्यस्थल पर यह मनमुटाव की बड़ी वजह बन सकता है. पेमेंट फंसा है या ऋण अदायगी में दिक्कतें आ रही हैं, उनके लिए अच्छे रास्ते खुलेंगे. आय और लाभ के नए साधन खोजने होंगे. पूरा दिन खुशियों से भरपूर और आत्मविश्वास बढ़ाने वाला होगा. शक्ति और क्षमता को पहचान कर बड़े प्रोजेक्ट में निवेश कर सकते हैं. कारोबारियों को संपर्क बढ़ाए. युवाओं को करियर में बेहतर मौके मिलने वाले हैं. स्वास्थ्य में मां की सेहत के लिए चिंता हो सकती है, सतर्कता बरतें. मन परेशान महसूस हो रहा है तो मित्रों से साझा कर सकते हैं. लाभ मिलेगा.

कन्या– आज के दिन कोई कर्ज या उधारी है तो उसे चुकाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अच्छा दिन है. लंबे समय बाद कामकाज के बोझ से राहत मिलती दिख रही है. रिश्तेदारों को कॉल कर उन्हें सरप्राइज कर सकते हैं. ऑफिस का काम का समय पर पूरा कर घर जल्द लौटने का प्रयास करें. व्यापारियों के लिए कामकाज बढ़ सकता है. स्टाफ और काम की शैली में थोड़ा बदलाव लाकर मुनाफा पा सकेंगे. मौसम को देखते हुए दिनचर्या में अब बदलाव लाना होगा, संक्रमण की स्थिति पर सतर्क रहें. संतान के उम्मीदों पर खरा उतरने से प्रसन्नता मिलेगी. मनोबल बढ़ा कर परिश्रम के लिए प्रेरित करते रहें.

तुला– आज के दिन जिस विषय का आपसे संबंध ना हो उसमें हस्तक्षेप न करें. उद्देश्यों को पूरा करने में काफी परिश्रम करना पड़ सकता अन्यथा सफलता नहीं मिलेगी. ऑफिस में छोटी-छोटी बातों को लेकर तो बहस की आशंका है. ध्यान रखें, व्यापार क्षेत्र में अचानक कोई संदेश प्रसन्नता लाएगा. कामकाज के दौरान तनाव से मुक्त रहें. बोझ घटाने की कोशिश करें. युवाओं को ऐसे कोर्स की तलाश करनी होगी, जिससे प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ने का मौका मिले, कीमती समय बचाने की जरूरत है. हाई बीपी मरीजों को बेहद सतर्क रहे. घर में कोई बीमार है तो दवाएं-दिनचर्या नियमित बनाए रखें. घर में गार्डनिंग भी कर सकते हैं.

वृश्चिक– आज के दिन वरिष्ठ गुरु तुल्य व्यक्ति का सम्मान करें. उनसे मार्गदर्शन लेकर अपना काम प्रगति के मार्ग पर ले जा सकते हैं. ग्रहों की स्थिति आप का खर्च बढ़ाते दिख रहे हैं. ऑफिस में भी मल्टीटास्किंग के लिए तैयार रहना होगा. व्यापारियों को पूंजी निवेश की प्लानिंग करनी होगी. निवेशक भी मिलेंगे, जिनका भरोसा रखने के लिए पारदर्शिता आवश्यक है. अभिभावक बच्चों की सेहत को लेकर सतर्क रहें, तो वहीं दूसरी ओर वाहन चलाते वक्त संभल कर रहें. दुर्घटना की आशंका है, चोटिल होने पर लहूलुहान भी हो सकते हैं. घर में नियमों के उल्लंघन पर पिता नाराज हो सकते हैं. मनमुटाव की स्थिति से बचें.

धनु– आज आपकी प्लानिंग से उलट काम हो सकते हैं, इसके लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें. मन खिन्न रहने से व्यवहार में कटुता आ सकती है. परिवार में किसी भी तरीके की बहस बाजी से बचें. नौकरी में अब तक चल रहे प्रयास पूरे होने के आसार हैं. पार्टनरशिप में कारोबार कर रहे लोगों को अच्छा मुनाफा होगा, लेकिन हिसाब किताब में पारदर्शिता रखें. युवाओं को प्रतिभा को निखारने का मौका मिलेगा. अभिभावकों को बढ़ते हुए बच्चों के बदलती आदतों पर पैनी निगाह रखनी होगी. किडनी रोगों से जूझ रहे मरीजों को अलर्ट रहना होगा. घर का माहौल हंसी मजाक और अच्छी बातों से हल्का-फुल्का बनाए रखें.

मकर– आज के दिन काम-व्यवहार को लेकर सतर्कता बरतें. मन की उलझनों से छुटकारा पाने के लिए खुद को अध्यात्म से जुड़े या ध्यान लगाएं. कार्यक्षेत्र में सजगता और समर्पण आपको सफलता दिलाएगी. विरोधी परेशान करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन समय के साथ परिस्थितियां नियंत्रण में आ जाएगी. नई नौकरी तलाश कर रहे हैं तो शुभ समाचार मिल सकता है. कारोबारियों को प्रगति के लिए कुछ कड़े फैसले लेने होंगे. स्वास्थ्य खराब होने की आशंका है, ध्यान रखें मरीज डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा न लें. परिवार में किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर कोई विमर्श हो रहा है तो अपनों की सलाह को जरूर तवज्जो दें.

कुम्भ– आज के दिन फोकस्ड रहना बहुत जरूरी है, महत्वपूर्ण कार्यों को ठीक से निपटाएं, प्रदर्शन खराब होने पर बॉस की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. दोपहर बाद ऑफिस में भी काम का दबाव बढ़ने के आसार हैं. कारोबारियों को पार्टनर के साथ बेहतर संबंध बनाने होंगे. हिसाब किताब में उनकी भागीदारी पर ध्यान दें. युवाओं को करियर के लिए नए आयाम खोजने होंगे. सेहत को लेकर दिन दौड़-धूप वाला रहेगा, जिस कारण थकान-तनाव परेशान कर सकता है, यदि आप दिन ङर बाहर रहते हैं तो महामारी को देखते हुए सुरक्षा के सभी इंतजाम रखें. सिर या मांसपेशी का दर्द परेशान करेगा. परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा.

मीन– आज के दिन आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए कठिन होता दिख रहा है. ऐसे में अपनी कमाई और खर्च के बीच तालमेल बनाना चलने की सलाह है. ऑफिस में काम बढ़ने से मूड ऑफ रह सकता है. बॉस की नाराजगी का शिकार बन सकते हैं. टीम वर्क के साथ काम करना अच्छा परिणाम देगा. स्टेशनरी का कारोबार करने वाले व्यापारियों की बिक्री बढ़ेगी, मुनाफा भी होगा. वाहन बिगड़ने से यात्रा के वक्त परेशानी बढ़ सकती है. हेल्थ में गिरकर चोट लग सकती है. पिता की बातों का सम्मान करें. घर के मुद्दों पर आपकी राय अहम है, सभी पक्षों पर सोच विचार कर ही बात रखें.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.