China Xingping

चीन अब सभी कपल को तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत देगा. यह निर्णय घटती जन्म दर को रोकने के लिए किया गया था, जो चीन की बढ़ती आबादी और देश की दीर्घकालिक आर्थिक संभावनाओं के लिए खतरा बन गया है, समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को एक बयान में कहा कि पोलित ब्यूरो ने जोर देकर कहा है कि देरी नियम को चीन की सेवानिवृत्ति की आयु पर ठीक से लागू किया जाना चाहिए, बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने की.

चीन अपनी सख्त जन्म नीति में धीरे-धीरे सुधार कर रहा है. इससे पहले, अधिकांश परिवार कई वर्षों तक एक बच्चे तक ही सीमित रहते थे, 2016 में दो बच्चों को मंजूरी दी गई थी. हालांकि, इस घटना से जन्म दर में कोई बदलाव नहीं आया और चीन को और रियायतें देनी पड़ीं.

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (एनबीएस) के अनुसार, नए जनगणना के आंकड़े बताते हैं कि चीन जिस संकट का सामना कर रहा है, उसके तेज होने की उम्मीद है, क्योंकि देश की 60 वर्ष से अधिक आयु की आबादी 264 मिलियन हो गई है. एनबीएस ने एक बयान में कहा, “जैसे-जैसे जनसंख्या औसत आयु में बढ़ती है, संतुलित विकास पर दबाव लंबे समय में बढ़ेगा” देश में 89.4 करोड़ लोगों की उम्र 15 से 59 साल के बीच है, जो 2010 की तुलना में 6.79 फीसदी कम है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.