Adar Poonawala

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की दो डोज के बीच गैप को बढ़ाने को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट के CEO आदर पुनावाला ने सही वैज्ञानिक निर्णय ठहराया है. पूनावाला का कहना है कि- वैक्सीन की डोज के बीच के गैप बढ़ने से इसका प्रभाव बढ़ेगा और प्रतिरक्षा में भी वृद्धि होगी. पूनावाला ने कहा कि सरकार को जो आंकड़े मिले थे उसके आधार पर लिया गया यह निर्णय काफी सही है. केंद्र के नए निर्णय के बाद अब कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 8 सप्ताह नहीं बल्कि 12 से 16 हफ्ते के बीच दी जाएगी.

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन की दो टीके दिए जाने के बीच अंतर को बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया. राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने कोरोना रोधी कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच मौजूदा 6-8 सप्ताह के अंतर को बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की थी.

सरकार ने एनटीएजीआई के इश सलाह को स्वीकर कर ली है. सलाह स्वीकार करने की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दी. स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करके कहा, ”कोविशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच के अंतर को 6 से 8 हफ्ते से बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते कर दिया गया है. ये फैसला कोविड वर्किंग ग्रुप की तरफ से की गई सिफारिशों के आधार पर लिया गया है.”

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.