SupremeCourtofIndia

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में दवाओं और ऑक्सीजन की आपूर्ति पर एक नया टास्क फोर्स का गठन किया है.यह टास्क फोर्स दवाओं की उपलब्धता के लिए आवश्यक उपाय सुझाएगा. यह राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए एक वैज्ञानिक और व्यावहारिक सूत्र भी तैयार करेगा, टास्क फोर्स में 12 सदस्य हैं.

अब कोरोना से देश में मौत का रिकॉर्ड

देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है. पिछले 24 घंटों में देश में 4 लाख 1 हजार 228 नए मामले सामने आए. जबकि 3 लाख 19 हजार 469 लोग बरामद हुए और 4,191 लोगों की मौत हुई, महामारी में एक ही दिन में जान गंवाने वाले लोगों की यह सबसे बड़ी संख्या है. यह भी चिंता का विषय है कि देश में लगातार तीन दिनों में 4 लाख से अधिक मामले आ रहे हैं. इससे पहले, 4.14 लाख रोगियों ने 7 मई को सकारात्मक और 6 मई को 4.13 लाख रोगियों का परीक्षण किया था.

आपातकाल के लिए एंटी-कोविड दवा 2-डीजी का उपयोग करने की अनुमति

कोरोना के खिलाफ लड़ाई से राहत की खबर आई है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने शनिवार को दवा-2D ऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-DG) के साथ कोरोना के उपचार के लिए आपातकालीन स्वीकृति प्रदान की. यह दवा कोरोना संक्रमित रोगी के लिए एक वैकल्पिक उपचार के रूप में कार्य करती है, मरीज को प्राथमिक उपचार के साथ यह दवा दी जाती है.

यह दवा संक्रमण के विकास को रोककर कोरोना के रोगियों को तेजी से ठीक होने में मदद करती है. 2-डीजी दवा को DRDO लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन द्वारा विकसित किया गया.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.