Adar Poonawala

भारत में कोविडशील्ड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ब्रिटेन में अपना कारोबार बढ़ाने जा रही है. अदार पूनावाला की ये कंपनी ब्रिटेन में 2,457.19 करोड़ रुपये (करीब 24 करोड़ पौंड) का निवेश करेगी और इससे इतने लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

ट्रेड पार्टनरशिप का हिस्सा है निवेश

सीरम इंस्टीट्यूट ब्रिटेन में अपना सेल्स ऑफिस खोलेगी और साथ ही वैक्सीन उत्पादन के कारोबार को भी बढ़ाएगी. इसके लिए कंपनी ब्रिटेन में 2,457.19 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. ये निवेश भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापार को बढ़ाने के लिए किए गए एक अरब पौंड (लगभग 102 अरब रुपये) के ‘इंडिया-यूके एन्हान्स्ड ट्रेड पार्टनरशिप’ का हिस्सा है.

कंपनी को नए सेल्स ऑफिस से लगभग 102 अरब रुपये का नया कारोबार पैदा होने की उम्मीद है. सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन की कोडजेनिक्स इंक के साथ मिलकर कोविड-19 की नेसल वैक्सीन (नाक से ली जाने वाली दवा) का पहले चरण का ट्रायल भी चालू कर दिया है.

भारत में Z+ सुरक्षा की मांग

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला और उनके परिवार को Z प्लस श्रेणी की सुरक्षा दिए जाने की मांग वाली अर्जी बॉम्बे हाई कोर्ट में दायर की गई है.इससे पहले केंद्र सरकार ने पूनावाला को वाई (Y) श्रेणी की सुरक्षा दी थी. बीते बुधवार ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया था. पूनावाला को मिली वाई श्रेणी की सुरक्षा पूरे देश में लागू है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.