राशिफल

पंचांग के अनुसार आज 30 अप्रैल 2021 शुक्रवार को वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है. आज नक्षत्र ज्येष्ठा है और चंद्रमा वृश्चिक राशि में विराजमान रहेगा.

मेष– आज के दिन बिना सोचे-समझे लिए गए निर्णय आपके लिए पक्षतावा का कारण बन सकते हैं. अपने ज्ञान से लाभ कमाने का समय है. ऑफिस चुनौतियां बढ़ सकती हैं. स्टाफ कम होने से दूसरे का कार्यभार संभालना पड़ सकता है. प्लास्टिक के व्यापारी अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन लगभग सामान्य ही रहने वाल है. स्वास्थ्य को लेकर दवा में अनियमिता या लापरवाही नुकसान पहुंचाने वाली होगी. यूरिन इंफेक्शन से दिन खराब हो सकता है, तो वहीं दूसरी ओर डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं संतान की गतिविधियों पर पैनी निगाह बनाएं रखनी होगी.

देश में कोरोना के मामले रिकोर्ड ब्रेक 3.86 लाख मामलें, 24 घंटे में 3498 लोगों की मौत

वृष– आज के दिन बिगड़ी दिनचर्या को सबसे पहले ठीक करने की जरूरत है. कार्यस्थल पर उच्चाधिकारियों की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा. इसके लिए परिश्रम सामान्य दिनों से दोगुना तक करना पड़ सकता है. अनाज के कारोबारी बड़े सौदे के लिए तैयार रहें. फुटकर व्यापारियों के लिए दिन शुभ है और मनचाहा आर्थिक लाभ होगा. कम्यूनिकेशन का बिजनेस करने वाले भी मुनाफा कमा पाएंगे. युवा अभी मिल रहे अतिरिक्त समय का उपयोग योग्यता बढ़ाने में करें. दांतों का विकार बढ़ रहा हो तो साफ-सफाई पर बेहद ध्यान दें.अपनों की बातों का बुरा नहीं मानना चाहिए. दूर शहर रहने वाले परिजनों के साथ संपर्क बनाए रखें.

एक मई से 18+ का कोरोना वैक्सीनेशन शरु होना मुश्केल, जानिए क्या है वजह

मिथुन– आज के दिन कर्म प्रधान रहते हुए आजीविका के क्षेत्र में सजग रहें. भविष्य की प्लानिंग के लिए समय उपयुक्त चल रहा है. करियर या नौकरी को लेकर कोई उलझन है तो फील्ड के विशेषज्ञों से राय लेना लाभप्रद होगा. नौकरी पेशे से जुड़े लोग टीमवर्क में कार्य करें. कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण मीटिंग निर्णय लेते समय सभी की राय को महत्व दें. खुदरा व्यापारी अच्छा लाभ कमाएंगे. थोक या बड़े कारोबारियों को लेन-देन में दूसरे पक्ष की मनोदशा को पहले से भांपने की जरूरत होगी. हाथों में दर्द होने की आशंका है. चोट के प्रति भी रहें. संतान यदि कई दिनों से बीमार है तो उसका विशेष ध्यान रखें.

मुकेश अंबानी महाराष्ट्र को भेजे 100 टन ऑक्सिजन,अंबानी ने कोविड मरीजों की मदद के लिए पहल की

कर्क– आज के दिन भी पूरी तरह उत्साहित रहें और मन में कोई भी कुंठा न पालें. वर्तमान में फैली महामारी का मानसिकता पर गहरा असर पड़ेगा, इसलिए खुद को सकारात्मक बनाए रखें. कार्यस्थल पर आधुनिकता से जुड़े कामों की टेक्निक को समझें. अधीनस्थों के साथ तालमेल बिगड़ने से नुकसान हो सकता है. कारोबारियों के लिए आज लाभ का दिन है, लेकिन उत्पादों के प्रचार-प्रसार को लेकर भी कुछ कार्ययोजनाएं बनानी होंगी. युवाओं को मेडिकल और कला जगत रास्ता खोजने वालों को अवसर मिलेगा. हेल्थ में ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करने से पहले उसकी जांच अवश्य कर लें. मित्रों के साथ बात-चीत कर अच्छा महसूस करेंगे.

कोरोना मरीजों के लिए सचिन तेंदुलकर ने दान किए एक करोड रुपियें, कुछ यू इस्तमाल होंगे पैसे

सिंह– आज के दिन बनते काम बिगड़ सकते हैं, मन हतोत्साहित महसूस करेगा. मगर अपने साथ-साथ अपनों पर भरोसा बनाएं रखने की आवश्यकता है. आजीविका में अच्छी स्थिति के लिए देवी की पूजा अर्चना करें. कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया मिल सकती है. सौंपे गए कामकाज में कोई भी लापरवाही न होने पाए. फिर भी काम सही से नहीं हो पा रहा है तो तनाव बढ़ाए बिना खुद को शांत रखने का प्रयास करें. वैश्विक महामारी को देखते हुए बड़े व्यापारी धैर्य रखें. रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है. घर के पूजा स्थल की साफ-सफाई की जिम्मेदारी आप लें.

क्या सलमान खान ने नहीं तोडी अपनी नो किस पॉलिसी, यें हे सबूत

कन्या– आज के दिन पुराने काम पूरे होने से मन शांत रहेगा. अजीविका बेहतर होने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. ऑनलाइन काम करने वालों को डाटा सिक्योरिटी को लेकर बहुत सजग रहने की जरूरत है. महिला सहकर्मियों के साथ तनातनी होने की आशंका है. अगर महिला बॉस हैं तो उनकी बिल्कुल अनदेखी न करें. कारोबारी वर्ग को अपने कर्मचारियों की हर संभव मदद करनी चाहिए. युवा वर्ग परिवार की सहमति से ही कोई बड़ा कदम उठाएं. विद्यार्थी समय का पूरा सदुपयोग करें. सेहत को बेहतर रखने के लिए दिनचर्या में बदलाव करते हुए सुबह जल्दी उठे. परिवार के साथ-साथ वाहन की देखरेख भी करें.

करिश्मा-करीना के 74 वर्षीय पिता रणधीर कपूर कोरोना संक्रमित, कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती हुए

तुला– आज के दिन छोटी-छोटी बातों को लेकर ऑफिस हो या परिवार के वरिष्ठजनों से अंहकार का टकराव न करें. ध्यान रखें, उनका मार्गदर्शन आपके लिए भविष्य में प्रगति के मार्ग प्रशस्त कर सकता है. ऑफिशियल कार्य आलस्य के चलते अधूरा हो सकता है जिससे की परेशानी उठानी पड़ेगी. व्यापारी फैक्ट्री और शॉप में अग्नि दुर्घटना से अलर्ट रहें. अब तक कोई सुरक्षा उपाय नहीं किए हैं तो अब अनदेखी करना और नुकसानदेह हो सकता है. युवाओं को सरकारी नियम कानून का कठोरता से पालन करना होगा, अन्यथा आर्थिक भुगतान भरना पड़ सकता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम करें. बड़ों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

अहमदाबाद में हर 100 कोविड मरीजों में से 2 से अधिक मौतें होती हैं, लुधियाना में कोरोना से मृत्यु दर सबसे अधिक

वृश्चिक– आज सिर्फ काम ही नहीं व्यक्तिगत संबंधों के लिए भी मेलजोल बढ़ाएं. खुद को अपडेट करने के लिए नई चीजों को सीखने की आदत बनाएं. संभव हो तो ऑनलाइन कोर्स आदि करने के लिए यह समय उपयुक्त है. नौकरी में बदलाव का समय चल रहा है. नए ऑफर या ट्रांसफर की गुंजाइश है. फाइनेंस का व्यापार करने वालों का आर्थिक ग्राफ बढ़ेगा. युवा वर्ग मित्र के साथ मनमुटाव न करें. किसी प्रोजेक्ट पर एक साथ काम करना चाहते हैं तो प्लानिंग ठोस करें. फिसलने वाले स्थान पर सजग रहें, गिरकर चोट लग सकती है. बहन को अग्नि दुर्घटना के प्रति सचेत रहने की सलाह दें.

धोनी के माता पिता हुए कोरोना से मुक्त, दोनों की रिपोर्ट नेगेटिव

धनु– आज के दिन बढ़ रही परेशानियों और आजीविका की चिंता परेशान कर सकती है. मन शांत रखने के लिए सत्संग करें या धार्मिक किताबें भी पढ़ सकते हैं. नए रिश्तों को मजबूत बनाने का समय है. ऑफिस में सभी के लिए खड़े होना है तभी टीम से काम के लिए पूरा सहयोग प्राप्त होगा. पैतृक व्यापारी तालमेल और संपर्कों से अच्छा लाभ कमा पाएंगे. युवा वर्ग किसी के अपमान का पात्र न बनें. अपनी बात रखने से पहले कई बार उसके गुण-दोष का आकलन जरूर कर लें. सेहत को लेकर पुराने रोग दोबारा परेशानी का कारण बन सकते हैं. परिवार के किसी महत्वपूर्ण चर्चा में बैठक होगी.

दिल्ली सरकार ने कहा- हमारे पास नहीं वैक्सीन का स्टोक, एक मई से 18 से 44 साल वालों को वैक्सीन लगाना मुश्केल

मकर– आज के दिन पिछले चल रहे नियमों को बदलने का समय आ गया है. अजीविका के क्षेत्र में जल्द ही शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है. अपने आस-पास के लोगों की मदद के लिए तत्पर्य रहें. प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए संकट गहराने की आशंका है. ऐसे में दूसरे सोर्स भी खंगालते रहना जरूरी है. अनाज का कारोबार करने वाले व्यापारियों को मनचाही आर्थिक प्रगति होगी. युवाओं को सतर्क रहना होगा और खासतौर पर वायरस के प्रति अलर्ट रहते हुए सजग रहें. मदद की आवश्यकता पड़े तो भाई बहन से कहना चाहिए. नियमों का पालन करते हुए परिवार के साथ घर पर ही रहें.

सेना प्रमुख ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की, कोरोना संकट पर तैयारियों की दी जानकारी

कुम्भ– आज के दिन हर महत्वपूर्ण चीज पर अपना फोकस बढ़ाएं. छुपे हुए शत्रु आपके लिए परिवार या कार्यस्थल दोनों ही जगह परेशानी का कारण बन सकते हैं. टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को टारगेट पूरा होने से राहत मिलेगी. आर्थिक लाभ से मन प्रसन्न रहेगा. खान-पान का व्यापार करने वाले गुणवत्ता में कमी न लाएं. युवाओं को कुछ नया करने की प्लानिंग करना होगा. वर्तमान में स्वास्थ्य को लेकर कोई भी लापरवाही न करें, तो वहीं दूसरी ओर महामारी को देखते हुए सुरक्षा के उपाय रखें. अपनों के साथ अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे. ऑफिस से घर लौटते के बाद अपनों के साथ समय व्यतीत करें.

प्रियंका चोपड़ा ने वैश्विक तौर पर की भारत की मदद की गुहार, देखिए वीडियो

मीन– आज के दिन समाजसेवा करने का मौका मिले तो बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर आपके सुझाव किसी के लिए बेहद कारगर होंगे ऐसे में सलाह सोच-समझकर ही दें. लक्ष्यों को निर्धारित कर आगे बढ़े मन का भटकाव परेशान कर सकता है. लंबी दूरी की यात्रा सोच समझ कर करें. कर्मक्षेत्र में चार्टर्ड अकाउंटेंट और वकीलों को काम के लिए अच्छे क्लाइंट मिलेंगे. इलेक्ट्रॉनिक सामान की अच्छी बिक्री से लाभ होगा. स्वास्थ्य को लेकर खानपान संतुलित रखना होगा बहुत गरिष्ठ भोजन हाइपर एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है. घर में समय निकालकर पेड़-पौधे लगाएं, गार्डनिंग करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.