Take special care to eat and drink to avoid corona

कोरोना वायरस ने एक बार फिर समस्या बढ़ा दी है. कोरोना का नया रूप अधिक संक्रामक है और अगर इसे लापरवाही में छोड़ दिया जाए तो यह महामारी को आमंत्रित करने जैसा है. बार-बार हाथ धोने, मास्क पहनने और सामाजिक डिस्टेंसिंग के साथ, आपको अपने खाने-पीने पर भी अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि केवल एक अच्छा आहार ही इम्युन सिस्टम को मजबूत करेगा.WHO ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए किस तरह का भोजन आवश्यक है

कोरोना से बचने के लिए आहार कैसा होना चाहिए

पने आहार में विभिन्न प्रकार के ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड को शामिल कीजिए. ताकि आपको आवश्यक विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट मिल सकें

सब्जियों को ओवरकुक न करें

कम से कम 5 कप फल (4 सर्विंग), 2.5 कप सब्जियां (5 सर्विंग्स), 180 ग्राम अनाज और 160 ग्राम मांस और सेब एक दिन में खाएं.
अगर आपको शाम के समय हल्की भूख लगती है, तो कच्ची सब्जियां और ताजे फल खाएं. सब्जियों को ओवरकुक न करें, अन्यथा इसके आवश्यक पोषक तत्व खो जाएंगे, यदि आप डिब्बाबंद फल या सब्जियां खरीदते हैं, तो सावधान रहें कि बहुत अधिक नमक और चीनी न हों.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीए

किसी भी बिमारी से बचने के लिए जरुरी है कि पानी की शरीर में पर्याप्त मात्र हों. हररोज कम से कम 8-10 ग्लास पानी जरुर पीना चाहिए. ठंडा पानी मत पीए, अगर आप चाहें को पानी में ककडी, फ्रोजन फ्रूट, नींबु या पुदीना डालकर पी सकते हौं.

फ्रोजन फ्रूट्स

आप हर तरह के फ्रूट्स खा सकतें हो, जेसे की बेरीज, पाइनेपल, आम. उस तरह के फ्रुट खाइए जिसमें विटामिन और फाईबर की मात्रा ज्यादा हो.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.