राशिफल

पंचांग के अनुसार आज का दिन धार्मिक दृष्टि से महत्पूर्ण है. आज एकादशी की तिथि है. फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी का विजया एकादशी कहा जाता है.

मेष- आज के दिन प्रसन्नता के साथ कार्यों में रूचि रखें. सभी कार्य तेजी के साथ बन जाएंगे. किन्हीं कारणों के चलते बॉस के साथ आपका तालमेल बिगड़ सकता है, यदि वह आपसे नाराज होते हैं तो आपको शांत रहना चाहिए. कॉस्मेटिक के व्यापारी मुनाफा कमाएंगे. युवा वर्ग को शिक्षा व अध्ययन कार्य में कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ेगा, तो वहीं विद्यार्थियों का भी पढ़ाई को लेकर मन में अरुचि बढ़ सकती है. हेल्थ को लेकर अलर्ट रहें पुनः पुरानी बीमारियां दस्तक दे सकती है.

वृष- आज सफलता तक पहुंचने के लिए कठोर मेहनत और विनम्रता आपका पहला उपाय होगा. अपने मूल स्वभाव को ध्यान में रखते हुए सभी के साथ विनम्र रहें. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो आलस्य कार्य को बाधित करेगा, तो वहीं दूसरी ओर सहकर्मियों पर एकतरफा विश्वास करना भी नुकसानदेह होगा. टीम को हमेशा प्रोत्साहित करते चलें. छोटे व्यापारियों को समान की बिक्री के लिए अधिक मेहनत की आवश्यकता है. अभिभावक छोटे बच्चे पर ध्यान दें, वह अपनी बातों को मनवाने के लिए झूठ का सहारा ले सकते हैं. पैरों में सूजन एवं हड्डियों में दर्द की शिकायत रहेगी. पैतृक मामलों में बिना पढ़े किसी भी डॉक्यूमेंट पर हस्ताक्षर न करें.

मिथुन- आज के दिन आर्थिक उन्नति के नए मार्ग बनते नजर आ रहे हैं, इसलिए हाथ आएं अवसरों को बनने में एक पल का भी सोच-विचार न करें. मीडिया और मार्केटिंग से जुड़े लोगों को प्रोमोशन और अच्छा ऑफर मिल सकता है, तो वहीं दूसरी ओर सरकारी नौकरी करने वालों को शासन की तरफ से नकारात्मक सूचना मिलने की आशंका है. पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों को साझेदारी से लाभ होगा. विद्यार्थी पूर्ण समय अध्ययन को दें. डिहाईड्रेशन की समस्या से परेशान हो सकती है इसलिए हल्का और सुपाच्चय भोजन करें.

कर्क- आज के दिन विपरीत परिस्थिति से निकलने का मार्ग खोजें और धैर्य के साथ औरों को भी प्रेरित करें. ऑफिस में कार्यों को बढ़ाने के लिए टीम से मदद मिल सकती है, इसलिए समय-समय पर उन्हें प्रोत्साहित करते रहें. खुदरा व्यापारियों को भी अधिक से अधिक कार्य करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने पर फोकस करना होगा, वर्तमान समय में की गई कठोर मेहनत भविष्य में सफलता की कुंजी होगी. विद्यार्थी वर्ग को कठिन विषयों को समझने के लिए टीचरों का मार्गदर्शन लेना चाहिए. रक्त से संबंधित रोगों के प्रति सजग रहें. घर के छोटे-मोटे विवादों को सुलझाने में सक्षम होंगे. नए वैवाहिक संबंध बनेंगे.

सिंह- आज के दिन कुछ ऐसी योजनाएं बनाएं, जो नियमों के तहत सदैव चलते हुए आपको आर्थिक लाभ देती रहें. मन में किसी प्रकार की समस्या हो तो उसे प्रभु के समक्ष कहना चाहिए. बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा. निकट भविष्य में प्रमोशन की संभावनाएं प्रबल हो रही है. व्यापारियों को जटिल परिस्थितियां सामना करना पड़ेगा, लेकिन बिजनेस पार्टनर व परिवार के सहयोग से कार्य को सुलझने में मदद मिलेगी. सेहत पर ध्यान देते हुए लम्बी दूरी की यात्रा करने से बचना चाहिए, साथ ही महिलाएं भी स्वास्थ्य पर ध्यान दें. कुल में कहीं से शोक समाचार मिलने की आशंका है.

कन्या- आज के दिन ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए सलाह दी जाती है की भविष्य में आपके लिए चुनौतियां बढ़ने वाली हैं, इसलिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें. ऑफिशियल कार्यों को लेकर अपना समय किसी सूरत में व्यर्थ न गंवाएं. वाणी से किसी के लिए कटु मत बोलिए, विशेष तौर पर पीठ पीछे बुराई कतई न करें. आर्ट्स से जुड़े लोग कुछ नया क्रिएटिव करने पर जोर दें. खानपान के व्यापारियों के लिये दिन अच्छा है. जो लोग शराब का सेवन करते हैं, उन्हें अब सजग हो जाना चाहिए. भाई-बहन को आपसे आर्थिक मदद की उम्मीद रहेगी, उनकी हर संभव सहायता करने का प्रयास करें.

तुला- आज के दिन मन में सकारात्मक विचारों को अपना मित्र बनाएं और परिश्रम के साथ कार्यों को समय के अंदर पूरा करने का प्रयास करें. किसी अपने की सलाह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी. उच्चाधिकारी काम से संतुष्ट रहेंगें, लेकिन ऑफिस के षड्यंत्र को लेकर तनाव होने की आशंका है. व्यापार मामलों में सोच-समझ कर फैसला लें. छोटे निवेशों से कैसे बड़ा लाभ कमाया जाएं इस ओर प्लानिंग करनी चाहिए. अभिभावकों को अपने बच्चों की बदलती आदतों पर पैनी निगाह रखनी होगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से वाहन चलाते समय ध्यान रहें, वाहन दुर्घटना की आशंका है. घरेलू अनावश्यक खर्चों पर भी काबू करके रखना चाहिए.

वृश्चिक- आज समय का पूरा सदुपयोग करते हुए, अधिक से अधिक लोगों से मिलने जुलने की आदत बनाएं इसके माध्यम से भविष्य में बेहतर लाभ पाएंगे. आर्थिक लाभ भी होगा जिसमें की आरडी-एफडी भी मैच्योर होती दिख रही हैं. ऑफिस की जिम्मेदारियां पूरा न होने की वजह से बॉस व उच्चाधिकारी नाराज हो सकते हैं. दैनिक व्यापार में वृद्धि होगी तो वहीं दूसरी ओर खर्च भी बढ़ेगा. विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना होगा. हेल्थ को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचें.

धनु- आज के दिन वरिष्ठों और सम्मानित व्यक्तियों के बीच प्रतिष्ठा बढ़ेगी, तो वहीं दूसरी ओर कॉन्फिडेंस का लेवल भी बढ़ेगा. लेखन में रुचि रखने वालों के लिए समय बहुत अच्छा है. कार्यस्थल पर जरूरी फाइल और दस्तावेजों को नए सिरे से व्यवस्थित कर लें. वर्क लोड अधिक है. प्रॉपर्टी का काम करने वालों को अच्छे क्लाइंट मिलने की संभावना है. घुटना-कोहनी या कंधे में चोट लगने की आशंका है. काफी दिनों से कोई शारीरिक समस्या हो रही है तो डॉक्टर की सलाह से निदान लें.

मकर- आज के दिन दूसरों को प्रेरित करने के लिए खुद अपडेट रहें. जहां एक ओर जो ग्रह सफलता दे रहे हैं, तो हीं दूसरी ओर वह थोड़ा अहंकार भी दे सकते हैं इससे सचेत रहें और खुद को विनम्र और संयमित बनाए रखें. व्यापारी वर्ग नये माल की ख़रीददारी पर ध्यान दें, नये स्टॉक पर पैसा लगाने का समय है. विद्यार्थी वर्ग जिद की भावना से दूर रहें, अभिभावक भी इसका ध्यान रखें और उन्हें समझाएं. गर्भवती महिलाएं अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें, ऐसा भोजन बिल्कुल न करें, जिससे अम्ल बने. ईश्वर की कृपा से संतान और घर परिवार की ओर से संतुष्टि और शांति प्राप्त होगी.

कुम्भ- आज के दिन हनुमान मंदिर जाकर दर्शन कर सकते हैं, साथ ही प्रसाद चढ़ाकर चालीसा का पाठ करना भी लाभप्रद रहेगा. खर्च की लिस्ट लंबी है, इसलिए बजट देखकर ही खरीदारी करना समझदारी होगी. करियर को लेकर परिस्थितियां अनुकूल और मनमुताबिक कार्य मिलता रहेगा. कारोबार में बेहतर बढ़ोतरी की उम्मीद दिख रही है. युवाओं को अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते अवार्ड भी मिल सकता है.

मीन- आज के दिन सूर्य उपासना कर उन्हें जल चढ़ाएं. वर्तमान समय नियम आपके लिए बहुत जरूरी है, यदि आप नियमों का विधिवत पालन करेंगे तो निस्संदेह आपको आजीविका के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. कामकाज का भार कुछ बढ़ेगा, वहीं दूसरी ओर इच्छित कार्य में सफलता व यश की प्राप्ति होगी. ऑफिस की ओर से प्रमोशन या मनचाहा ट्रांसफर भी मिलने की उम्मीद है. फाइनेंस का बिजनेस करने वाले व्यापारियों को पैसे का लेने-देने बहुत सोच समझ कर करना चाहिए. हेल्थ में ब्लड कि कमी है उनको नियमित दवा का सेवन करना चाहिए. रिश्तेदारों से कोई समस्या हो सकती है, अपने प्रयासों से परिवार को एकजुट करने में सफल रहेंगे.

 

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.