apple

जायंट टेक कंपनी Apple ने ग्लोबल मार्केट में एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम की है. 2016 के बाद पहली बार ऐपल ग्लोबल मार्केट में टॉप कंपनी सैमसंग और हुवावे को पीछे छोड़ नंबर वन बन गई है. कंपनी ये मुकाम अपनी लेटेस्ट iPhone 12 सीरीज के चलते कर पाई. कंपनी ने पिछले साल पहली बार 5G फोन लॉन्च किए थे, जो कि यूजर्स को काफी पसंद आए. साल 2020 के आखिरी तीन महीने में कंपनी ने आठ करोड़ से ज्यादा फोन बेचे, जिसके बाद कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा फोन बेचने वाली कंपनी बन गई.

iPhone 12 सीरीज से बिक्री में उछाल

एक रिपोर्ट के मुताबिक iPhone 12 सीरीज के मार्केट में आने से पहले Samsung दुनियाभर में बेस्ट स्मार्टफोन सेलिंग कंपनी थी. इसके अलावा Huawei के स्मार्टफोन की बिक्री में भी कुछ समय से गिरावट देखी गई. इसकी वजह है कि कोरोना काल में अमेरिकी सरकार ने Huawei पर बैन लगा दिया था और इस बैन की वजह से ही कंपनी की सेल में 40 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. इसी के साथ हुवावे दुनिया में सबसे ज्यादा फोन बेचने के मामले में खिसक कर पांचवें पायदान पर आ गई.

Samsung की सेल में गिरावट
इधर Apple की नई iPhone सीरीज की वजह सेल बढ़ी है. साल 2020 के आखिरी तीन महीने में बिक्री में सिर्फ पांच प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली. वहीं इसी दौरान Samsung की सेल में 12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. सैमसंग की साल 2020 में सेल 15 प्रतिशत तक गिर गई.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.