IPL 2021

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न यानी IPL 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी कल यानी 18 फरवरी को चेन्नई में होगी. इस साल नीलामी में कुल 292 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. हालांकि, इनमें से सिर्फ 61 खिलाड़ियों की ही किस्मत चमकेगी, क्योंकि सभी 8 टीमों में इतने ही स्लॉट खाली हैं.

आईपीएल के 14वें सीजन की नीलामी के लिए 1100 से ज्यादा खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन सभी फ्रेंचाइज़ियों ने सिर्फ 292 खिलाड़ियों को ही ऑक्शन के लिए चुना है. इन खिलाड़ियों में सिर्फ 10 खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिनका बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये हैं. इनमें दो भारतीय भी शामिल हैं.

जानिए किस टीम के पास है कितना पैसा-

1- कोलकाता नाइट राइडर्स

आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने कुल छह खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है. अब ऑक्शन में नए खिलाड़ियों को खरीदने के लिए उसके पास 10.75 करोड़ रुपये हैं. केकेआर नीलामी में एक ओपनर और दो बेहतरीन मैच फिनिशर खरीदना चाहेगी. कोलकाता नीलामी में दो विदेशी खिलाड़ियों को खरीद सकती है.

2- मुंबई इंडियंस

आईपीएल की मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2021 के लिए लसिथ मलिंगा समेत कई बड़े खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है. ऑक्शन के लिए मुंबई के पास 15.35 करोड़ रुपये हैं. मुंबई की टीम नीलामी से पहले ही काफी संतुलति दिख रही है, लेकिन फ्रेंचाइज़ी फिर भी दो तेज़ गेंदबाज, एक ऑलराउंडर और एक मैच फिनिशर खरीदना चाहेगी.

3- दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने ऑक्शन से पहले जेसन रॉय और एलेक्स कैरी समेत कुल छह खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है. हालांकि, नीलामी में उसके पास 12.90 करोड़ रुपये होंगे.

4- राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के आगामी सीज़न के लिए अपने कप्तान स्टीव स्मिथ समेत आठ खिलाड़ियों को रिलीज किया है. ऑक्शन में उसके पास 34.85 करोड़ रुपये हैं. नीलामी में राजस्थान कुल 9 खिलाड़ियों को खरीद सकती है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा तीन विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं.

5- सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद ने आगामी सीजन के लिए सबसे ज्यादा 22 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. इसके बावजूद नीलामी में उसके पास 10.75 करोड़ रुपये हैं. हैदराबाद नीलामी में एक विदेशी सहित कुल तीन खिलाड़ी खरीद सकती है.

6- किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले ग्लेन मैक्सवेल समेत कुल सात खिलाड़ियों की टीम से बाहर किया है. अब उसके पास ऑक्शन में सबसे ज्यादा 53.20 करोड़ रुपये हैं.

7- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोन ने डेल स्टेन समेत कुल 10 खिलाड़ियों को रिलीज किया है. ऑक्शन के लिए आरसीबी के पास 35.90 करोड़ हैं. आरसीबी कुल 11 खिलाड़ियों को खरीद सकती है. वो ऑक्शन में ज्यादा से ज्यादा तीन विदेशी खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है.

8- चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स के पास 22.90 करोड़ रुपये हैं. आईपीएल 2021 की ऑक्शन से पहले चेन्नई ने कुल पांच खिलाड़ियों को रिलीज किया है. ऑक्शन में चेन्नई एक विदेशी सहित कुल छह खिलाड़ियों को खरीद सकती है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.