Election

पंचायत चुनाव को लेकर यूपी पुलिस सक्रिय हो गई है. सबसे संवेदनशील चुनाव की चुनौतियों से निपटने के लिए डीजीपी मुख्यालय में चुनाव सेल का गठन किया गया है. एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि, चुनाव सेल में दो डिप्टी एसपी समेत 22 कर्मचारी तैनात किए गए हैं जो हर छोटी से छोटी सूचना और गतिविधियों पर नजर रखेंगे.

यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना 25 मार्च तक जारी होने की संभावना है. इस चुनाव में किसी प्रत्याशी को राजनीतिक पार्टियों के सिंबल नहीं मिलते हैं. चुनाव में ग्राम स्तर की छोटी-छोटी रंजिशों के चलते हिंसा भी होती है. यही वजह है कि पंचायत चुनाव को पुलिस न सिर्फ संवेदनशील बल्कि बड़ी चुनौती मान रही है. इस चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से निपटने में पुलिस अधिकारी पूरी ताकत झोंक देते हैं.

चुनाव को लेकर क्या तैयारियां की जानी हैं, कौन सा जिला सबसे संवेदनशील है, कहां चुनावी रंजिशें ज्यादा हैं, किस जिले में पर्याप्त पुलिस और सुरक्षाबल की उपलब्धता है और कहां कितनी आवश्यकता है, ऐसी तमाम सूचनाएं चुनाव सेल ने एकत्र करना शुरू कर दिया है. चूंकि, अगले महीने ही चुनाव की तारीखें घोषित होने की चर्चा है इसलिए निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करके चुनाव सेल ने तेजी से काम शुरू कर दिया है. सभी जिलों के पुलिस प्रभारियों से संपर्क कर चुनावी गतिविधियों और पुलिस-प्रशासन की तैयारियों की जानकारी ली जा रही है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.