britan corona

महामारी कोरोना ने विश्व के अनेक देशों की इकॉनोमी बरबाद कर दी है.ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस महामारी के चलते साल 2020 में 300 से अधिक वर्षों में सबस बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा है. पिछले साल ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में 9.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. महामारी के चलते ब्रिटेन में दुकान और रेस्टुरेंट बंद हो गए. इसके अलावा महामारी ने यात्रा उद्योग और विनिर्माण को तबाह कर दिया.

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि 2020 में आई आर्थिक गिरावट वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान 2009 की गिरावट की तुलना में दो गुने से अधिक है. यह गिरावट 1709 के बाद की सबसे बड़ी है, जब ग्रेट फ्रॉस्ट के रूप में प्रसिद्ध सर्दियां पड़ी थीं. तब ब्रिटेन मुख्यत: कृषि आधारित अर्थव्यवस्था था.

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने एक बयान में कहा, ‘‘आज के आंकड़े बताते हैं कि महामारी के परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा है, जिसे दुनिया भर के देशों ने महसूस किया है. हालांकि सर्दियों के दौरान अर्थव्यवस्था के लचीलेपन के कुछ सकारात्मक संकेत हैं, लेकिन हम जानते हैं कि वर्तमान लॉकडाउन का कई लोगों और व्यवसायों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ रहा है.’’

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.