MARUTI SUZUKI

भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इस साल 6 नई धांसू कारें मार्केट में लॉन्च करने वाली है. देश में बढ़ती SUV की डिमांड के चलते कंपनी अपनी मौजूदा कारों को नया रूप देने और कुछ नई एंट्री-लेवल हैचबैक गाड़ियों को मार्केट में लॉन्च करने का प्लान बना रही है. आइए जानते हैं उन कारों के बारे में जिसका अपडेटेड वर्जन इस साल आने की उम्मीद है.

ये कार वैगनआर का प्रीमियम वर्जन होगा, जो हमें Ertiga और XL6 के साथ देखने को मिलती है. XL5 को नेक्सा डीलरशिप के तहत बेचा जाएगा. XL5 का एलईडी डीआरएल और आलीशान इनटिरियर जैसी प्रीमियम सुविधाओं के साथ आने की उम्मीद है. सूत्रों के अनुसार, इस कार को सितंबर 2021 में लॉन्च किया जा सकता है. कंपनी इसे वैगनआर- 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT के समान ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश कर सकती है.

मारुति की प्रीमियम हचबैक बलेनो फेसलिफ्ट इस साल मार्च महीने के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है. इस कार में सनरूफ और टर्बो पेट्रोल इंजन जैसी मिसिंग सुविधाएं दी जा सकती हैं. आरएस (RS) मॉडल को भी इस फेसलिफ्ट के साथ वापस लाया जा सकता है. इस कार की एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से 8.77 लाख रुपये के बीच है.

एक जीप की तरह दिखने वाली मारुति सुजुकी की ये कार अब 3 डोर के बजाय 5 डोर वर्जन के साथ मार्केट में लॉन्च होगी. इसे विशेष रूप से भारतीय ग्राहकों के लिए विकसित किया गया है. मारुति ने इंडियन ऑटो एक्सपो 2020 में इसे शोकेस किया था और यहां इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. ऐसे में जल्द कंपनी इसे भारत में भी उतारेगी. जानकारी के अनुसार, इसकी कीमत 10 लाख के करीब हो सकती है.

मारुति सुजुकी की ये कार बजट और छोटी कारों की लिस्ट में शुमार है. ये पहली बजट कार है जो ऑटोमेटिक ट्रांसमीशन (AMT) के साथ आती है. न्यू जेनेरेशन सेलेरियो को सेलेरियो एक्स नाम दिया जा सकता है. वहीं इसके लुक में भी काफी बदलाव किया गया है. कंपनी के अनुसार, ये कार करीब 21.63KMPL का मायलेज देती है. इस कार की एक्स शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये से 5.79 लाख रुपये तक है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.