UTTARAKHAND

 उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से तबाही मची. इस मामले से जूडी पल पल की खबरो को लिए NEWZZAR का यह पेज अपडेट करते रहीए, और जूडे रहीए हमारें साथे…

  • चमोली हादसाः अब तक 24 शव बरामद, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
  • उत्तराखंड के तपोवन में टनल से मलबा निकालने का काम जारी है. NDRF की टीम मलबे में तलाशी भी कर रही है. मलबे में फंसे लोगों का सुराग ढूंढ़ने के लिए NDRF की टीम सभी मशीनों और यंत्रों का सहारा ले रही है.
  • तपोवन पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आजतक से कहा है कि लगभग 50 मीटर सुरंग की सफाई बाकी रह गई है. उन्होंने कहा कि 150 मीटर से ज्यादा दूर मलबा नहीं गया होगा. इस मलबे की सफाई में 2 से 3 घंटे लग सकते हैं. इसके बाद कुछ अच्छी खबर आ सकती है. उन्होंने कहा कि इस त्रासदी में अबतक 24 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि 180 लोग अब भी लापता हैं.
  • उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से आई आपदा ने काफी इलाके तबाह कर दिए हैं. आज प्रशासन का जोर राहत-बचाव कार्यों पर है. तपोवन की दूसरी सुरंग में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिशें हो रही हैं. आपदा के बाद से 202 लोग लापता हैं और कुल 20 शव बरामद हुए हैं. तपोवन की टनल में करीब सौ मीटर तक टीमें पहुंच गई हैं, लेकिन अंदर दलदल होने के कारण मिशन में देरी हो रही है.
  • चमोली की ज़िलाधिकारी स्वाति भदौरिया ने कहा है, ‘’पुल टूटने से जो 13 गांव अलग हो गए हैं, उनके लिए बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है और उन्हें राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है. हमारी मेडिकल टीमें भी पहुंच गई हैं. जो लोग अलग-अलग पहाड़ों पर फंसे हुए हैं उनके लिए भी बचाव कार्य चल रहा है.’’
  • चमोली में तबाही को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है, ”पूरा देश उत्तराखंड के साथ है. इस समय सबसे ज़रूरी है कि आने वाले कुछ दिन राहत कार्य में कोई बाधा ना आए. मैं पूरे दिल से प्रभावितों के साथ हूँ और आपकी सुरक्षा की कामना करता हूं.”
  • चमोली ज़िले के तपोवन में टनल में राहत और बचाव कार्य अभी चल रहा है. आईटीबीपी के जवान बचाव कार्य में स्निफर डॉग की मदद ले रहे हैं.
  • उत्तराखंड पुलिस ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि कल के हादसे में अभी तक लगभग 202 लोगों के लापता होने की सूचना है, वहीं 19 के लोगों के शव अलग-अलग स्थानों से बरामद किए गए हैं. शोक और दुःख की इस घड़ी में प्रशासन आपके साथ है, कृपया सहयोग बनाए रखें. राहत-बचाव कार्य त्वरित रूप से जारी है.
  • उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से मची तबाही में कई लोगों के अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है. इस तबाही के बाद से करीब 170 लोग लापता हैं. आईटीबीपी, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लगातार बचाव काम में लगी हुई हैं. चमोली पुलिस ने ट्वीट कर लोगों को सतर्क रहने को भी कहा है. 
  • ITBP देहरादून की सेक्टर हेडक्वार्टर की डीआईजी अपर्णा कुमार ने बताया है कि बड़ी टनल को 70-80 मीटर खोला गया है, जेसीबी से मलबा निकाल रहे हैं. यहां कल से 30-40 कर्मी फंसे हुए हैं. आईटीबीपी, उत्तराखंड पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और सेना यहां संयुक्त ऑपरेशन कर रही है. क़रीब 153 लोग लापता हैं.
  • भारतीय वायु सेना ने बताया है कि देहरादून से जोशीमठ के लिए एमआई-17 और ALH हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने के साथ हवाई राहत और बचाव अभियान फिर से शुरू हो गया है.
  • उत्तराखंड के चमोली में जोशीमठ के पास ग्लेशियर टूटने के चलते आई भीषण बाढ़ में जानमाल के नुकसान से आहत भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने राहत और बचाव के लिए एक मैच की फीस देने की घोषणा की है. वो भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के सदस्य हैं. पंत ने लोगों से अपील की कि वे भी मदद करें. पंत ने एक ट्वीट में कहा, ‘उत्तराखंड में हुए हादसे से बहुत दुख हुआ. राहत, बचाव के लिए अपनी मैच फीस देना चाहूंगा और अधिक लोगों से मदद करने की अपील करूंगा.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.